scriptगणेश-महालक्ष्मी को लगाया भोग, मंदिरो में रही अन्नकूट की धूम.. | ratanada ganesh mandir | Patrika News
जोधपुर

गणेश-महालक्ष्मी को लगाया भोग, मंदिरो में रही अन्नकूट की धूम..

रातानाडा स्थित गजानंद मंदिर में बुधवार को 56 भोग का आयोजन किया गया…

जोधपुरOct 26, 2017 / 03:17 pm

Harshwardhan bhati

ratanada ganesh mandir

ratanada ganesh mandir

रातानाडा स्थित गजानंद मंदिर में बुधवार को 56 भोग का आयोजन किया गया। मंदिर पुजारी कमल किशोर, शिवशंकर, कृष्ण मुरारी व प्रदीप ने बताया कि भगवान गजानंद की पूजा अर्चना कर गणेशस्रोत से अभिषेक किया गया। सम्पूर्ण मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया व फ ूलमण्डली का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि शाम को 56 प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का गजानंद को भोग लगाया गया व शाम को महाआरती के बाद श्रद्धालुओं में ५६ भोग का प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर दोपहर 2 से देर रात्रि तक श्रद्धालुओं ने ५६भोग के दर्शन किए।
रातानाडा गणेश मंदिर को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित..

रातानाडा गणेश मंदिर को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने का काम जेडीए की ओर से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन शहरी योजना के तहत रातानाडा गणेश मन्दिर क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का बुधवार को जेडीए अध्यक्ष प्रो. महेंद्रसिंह राठौड़ ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। मन्दिर क्षेत्र में करीब 1750 वर्गमीटर दुपहिया वाहनों की पार्किंंग स्थल का कार्य पूर्ण हो चुका है।
प्रो. राठौड़ ने तालाब के किनारे तीनों घाटों के निर्माण कार्यों के साथ ही यहां पर चल रहे कार्यों के बारे में संबंधित अभियंताओं से जानकारी ले गुणवत्तापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान जेडीए आयुक्त दुर्गेशकुमार बिस्सा, अभियांत्रिकी निदेशक डीके मीणा व प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।

प्रस्तावित कार्य

रातानाडा गणेश मंदिर तालाब के किनारे पार्क में वॉक-वे निर्माण, वॉक-वे के अन्दर के क्षेत्र में हरित क्षेत्र विकसित करने, तालाब से भाटी चौराहे जाने वाली सड़क की ढलान पर स्टोन पीचिंग, रातानाडा तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन, तालाब के पानी के शुद्धीकरण के लिए फिल्टरेशन, चारपहिया वाहनों की पार्र्किंग सहित अन्य कार्य दो चरण में होंगे।
महालक्ष्मी मंदिर में अन्नकूट
फतेहसागर स्थित महालक्ष्मी मंदिर में बुधवार को अन्नकूट महोत्सव आयोजित किया गया। मंदिर व्यवस्थापक दीपक ने बताया कि वेदपाठी ब्राह्मणों ने महालक्ष्मी माता का श्रीसूक्त से पूजन अर्चन व अभिषेक किया। शाम को महिला मण्डल की ओर से महालक्ष्मी माता को विभिन्न व्यंजनों का भोग लगाया गया। शाम को मंदिर में श्रृंगार व फूलमण्डली की गई तथा आरती के बाद श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरित की गई।

Home / Jodhpur / गणेश-महालक्ष्मी को लगाया भोग, मंदिरो में रही अन्नकूट की धूम..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो