scriptतृतीय श्रेणी अध्यापकों के भरे जाएंगे इतने पद, शिक्षा विभाग को भी मिलेंगे लिपिक, जानिए इस खुशखबरी के बारे में | recruitment of third grade teachers | Patrika News
जोधपुर

तृतीय श्रेणी अध्यापकों के भरे जाएंगे इतने पद, शिक्षा विभाग को भी मिलेंगे लिपिक, जानिए इस खुशखबरी के बारे में

यह बात जोधपुर में एक दिवसीय प्रवास पर आए शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने कही।

जोधपुरOct 02, 2017 / 10:21 am

Abhishek Bissa

education minister vasudev devnani in jodhpur

third grade teachers Recruitment, recruitment news, Vasudev Devnani, education minister, ministers in jodhpur, Jodhpur

जोधपुर . यह साल सरकारी स्कूलों के लिए गुणवत्ता वर्ष के रूप में रहेगा। इसमें प्राइमरी एजुकेशन में कक्षा १ से ८ का लर्निंग लेवल बढ़ाएंगे। इसमें पहली, दूसरी और तीसरी कक्षा के बच्चे को क्या-क्या आना चाहिए, इसकी जानकारी स्कूल में फ्लैश में लगाई जाएगी। ताकि अभिभावक भी शिक्षक को तलब कर पाएंगे। यह बात जोधपुर में एक दिवसीय प्रवास पर आए शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने कही।

पत्रिका से रविवार को विशेष बातचीत में शिक्षामंत्री देवनानी ने कहा कि पिछली सरकार में ५२ प्रतिशत पद खाली थे, जिससे वे २४ प्रतिशत तक लाए हैं। रीट के माध्यम से तृतीय श्रेणी अध्यापकों के फरवरी माह तक २५ हजार पद भरे जाएंगे। इससे सरकारी स्कूलों में अध्यापकों के पद भरेंगे। वर्ष २०१३ के ८ हजार ४ सौ अध्यापकों की काउंसलिंग करवा दी है। लेवल-२ के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। उनकी भी जल्द काउंसलिंग होगी। आरपीएससी सैकंड ग्रेड शिक्षकों के परीक्षा परिणाम घोषित करने वाली है। एेसे में शिक्षकों की दो-तीन माह में काफी हद तक कमी पूरी हो जाएगी।
पहले सरकार ने राइट टू एजुकेशन के तहत काम किया था, राइट टू क्वालिटी एजुकेशन के रूप में कार्य किया जा रहा है। वहीं उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक द्वितीय कार्यालय की जोधपुर में स्थिति को लेकर कहा कि आरपीएससी ने साढ़े सात हजार एलडीसी पदों के लिए चयन किया है, जिनमें से अकेले साढ़े पांच हजार लिपिक शिक्षा विभाग को मिलेंगे। वहीं देवनानी ने कहा कि अभी लगातार काउंसलिंग का सिस्टम चल रहा है। इसके बाद जल्द सरकार तृतीय श्रेणी अध्यापकों के स्थानांतरण पर विचार करेगी।
दिवंगत इसरानी के परिजनों से मिले शिक्षामंत्री


शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने रविवार को सिंधी समाज के पदाधिकारियों से मुलाकात की। वे व्यापारी दिवंगत वासुदेव इसरानी के निवास स्थान पर उनके परिजनों से मिले। उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित कर परिजनों के समक्ष शोक प्रकट किया। इस दौरान सिन्धी सेन्ट्रल पंचायत के अध्यक्ष राम तोलानी, महासचिव लक्ष्मण खेतानी, वासुदेव खेतानी, कमलेश खेतानी, महेश खेतानी, राजू संभवानी, किशोर चंगलानी, दीपक मोरदानी, दयाल रामनानी, तेजू मनवानी व पप्पू वतनानी सहित समाज के कई लोग उपस्थित थे। इसके बाद उन्होंने पुलिस कमिश्नर अशोक राठौड़ से हत्याकाण्ड की जांच के बारे में वार्तालाप कर विस्तृत जानकारी ली।

Home / Jodhpur / तृतीय श्रेणी अध्यापकों के भरे जाएंगे इतने पद, शिक्षा विभाग को भी मिलेंगे लिपिक, जानिए इस खुशखबरी के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो