scriptरीट महापरीक्षा : जोधपुर में 55 हजार लोगों का रहेगा आवागमन, दो पारियों में 90 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा | Reet Mahapariksha: Chief Secretary also reviewed arrangements | Patrika News
जोधपुर

रीट महापरीक्षा : जोधपुर में 55 हजार लोगों का रहेगा आवागमन, दो पारियों में 90 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

– मुख्य सचिव ने भी की व्यवस्थाओं की समीक्षा- प्रशासन के लिए शांतिपूर्ण परीक्षा करवाना चैलेंज- सुरक्षा के लिए जवान और परिवहन के लिए बसों की व्यवस्था

जोधपुरSep 22, 2021 / 12:34 pm

जय कुमार भाटी

रीट महापरीक्षा : जोधपुर में 55 हजार लोगों का रहेगा आवागमन,  दो पारियों में 90 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

रीट महापरीक्षा : जोधपुर में 55 हजार लोगों का रहेगा आवागमन, दो पारियों में 90 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

जोधपुर। प्रदेश की इस वर्ष की सबसे बड़ी परीक्षा रीट के लिए अभ्यर्थियों के साथ प्रशासन भी तैयारी कर रहा है। जोधपुर शहर में 48 घंटों के दौरान 55 हजार लोगों का आवागमन रहेगा। इनमें 25 हजार तो बाहर के लोग परीक्षा देने आएंगे और 30 हजार लोग जोधपुर के परीक्षा देने के बाहर जाएंगे। कुल दोनों पारियों में 90 हजार अभ्यर्थियों के परीक्षा में बैठने का कार्यक्रम है। इनमें से कुछ स्थानीय हैं और कुछ दोनों पारियों में कॉमन है। इनके परिवहन और अन्य व्यवस्थाओं के लिए जो तैयारियां की जा रही है और क्या परेशानियां आ सकती है इस पर एक रिपोर्ट…।
आएंगे-जाएंगे
८०० बसों की अब तक व्यवस्था की गई है। शहर से बाहर पांच प्रमुख सडक़ों जिनमें पाली रोड, जयपुर रोड, नागौर रोड, बाड़मेर रोड और जैसलमेर रोड पर बस स्टैंड बनाए जाएंगे। अभ्यर्थियों को वहां पर कुछ सुविधाएं दी जाएगी।
रहेंगे-सोएंगे यहां
आस-पास के जिले के अभ्यर्थी एक दिन पहले आ सकते हैं। उनके रहने की व्यवस्था वैसे तो धर्मशालाओं व होटलों में होगी। लेकिन यह व्यवस्था अभ्यर्थी को खुद करनी होगी। कई समाज के भवन भी इसके लिए आगे आए हैं और निशुल्क रहने-खाने की व्यवस्था कर रहे हैं।
नहाने की यह रहेगी व्यवस्था
नगर निगम को अधिक से अधिक मोबाइल टॉयलेट एेसे अस्थाई बस स्टैंड पर खड़े करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शहर में सार्वजनिक स्नानागार व शौचालय में सफाई के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा अपने स्तर पर भी अभ्यर्थी व्यवस्था कर सकते हैं।
स्थानीय परिहवन इस प्रकार रहेगी
परीक्षा केन्द्रों तक आने-जाने के दौरान मनमाना किराया वसूलने वाले ऑटो रिक्शा चालकों पर कार्रवाई की जाएगी। निर्धारित किराया सूची जारी की जाएगी। आरटीओ आर.एन गुर्जर के अनुसार तय राशि से ज्याद नहीं वसूल सकते।
खाने की व्यवस्था
प्रशासन ने इंदिरा रसोई संचालकों को उस दिन अतिरिक्त भोजन बनाने के निर्देश दिए हैं। पैकेट निर्धारित दर पर अस्थाई बस स्टेंड या कंट्रोल रूम पर उपलब्ध करवाया जाएगा।


४ हजार पुलिसकर्मी लगेंगे
पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय व यातायात) राजेश कुमार मीना ने बताया कि १८३ सेंटर कमिश्नरेट व एक सेंटर ग्रामीण पुलिस क्षेत्र में है। प्रत्येक सेंटर पर कम से कम दो-दो पुरुष-महिला पुलिसकर्मी और दो होमगार्ड तैनात रहेंगे। जरूरत होने पर अतिरिक्त जाब्ता भी लगाया जाएगा। करीब चार हजार रुपए पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

भीड़ नियंत्रण के लिए ४० पॉइंट बनेंगे
परीक्षा से पहले और खासकर परीक्षा के बाद रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, सिटी बस स्टैण्डों के साथ ही हर प्रमुख स्थानों पर भीड़ रहेगी। इसके लिए ४०-५० अतिरिक्त पॉइंट बनाए जाएंगे, जहां अधिक भीड़ की संभावना है। वहां पुलिस भी तैनात रहेगी और भीड़ को नियंत्रित करेगी। प्रमुख बाजार, पर्यटन स्थल व टोल प्लाजा पर भी अतिरिक्त दबाव होने की संभावना है।

समाजों ने भी की व्यवस्थाएं
कई समाजों ने की पहल परीक्षार्थियों के लिए अलग-अलग समाज भवनों में ठहरने व भोजन की व्यवस्था की है। माहेश्वरी समाज के नन्दकिशोर शाह ने बताया कि ठहरने निशुल्क व्यवस्था माहेश्वरी भवन, सिवांची गेट, माहेश्वरी जन उपयोगी भवन रातानाडा, आरोग्य धाम एम्स के पास और रसाला रोड पावटा स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में की गई है। जोधपुर जीनगर कल्याण समिति के नेमीचंद जीनगर ने बताया कि चांदपोल में नि:शुल्क आवास अल्पहार व भोजन की व्यवस्था की है। गौतम सभा के माधोप्रकाश जाजड़ा और दुष्यंत राणेजा ने बताया कि समस्त ब्राह्मण अभ्यर्थियों के लिए जूनाखेड़ापति बालाजी मंदिर के पीछे गौतम सभा भवन में नि:शुल्क आवास व्यवस्था की गई है। प्रजापति समाज के केशव कवाडिया ने बताया कि श्रीश्रीयादे माता मंदिर, हनुमानजी की भाकरी, नई सडक़, प्रजापति न्याति नोहरा, रातानाडा व श्रीयादे माता मंदिर व छात्रावास, कमला नेहरू नगर में ठहरने की व्यवस्था रहेगी। सारस्वत समाज के आर.के ओझा ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए ठहरने की नि:शुल्क व्यवस्था चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित सारस्वत समाज भवन और कुम्हारियां कुआ,खांडा फलसा स्थित सारस्वत समाज के पुराने भवन में रहेगी।
इनका कहना…
प्रशासन अपने स्तर पर बेहतर व्यवस्था करने का प्रयास कर रहा है। जब परीक्षा खत्म होगी तो इन तैयारियों के बारे में पता चलेगा। शहर से बाहर बस स्टैंड व अन्य सुविधाओं के लिए प्लानिंग की जा रही है।
– इंद्रजीतसिंह, जिला कलक्टर जोधपुर।
मुख्य सचिव ने भी रीट तैयारियों की समीक्षा
जोधपुर। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने 26 सितम्बर को होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट)-2021 के सफल आयोजन में जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की भूमिका व तैयारियों पर मंथन किया। परिवहन विभाग, रोडवेज एवं रेलवे के आपसी समन्वयक और कोविड एप्रोप्रिएट व्यवहार के निर्देश दिए। परीक्षा समाप्ति के बाद ओएमआर शीट बोर्ड कार्यालय में सुरक्षित ढंग से पहुंचाने के निर्देश दिए। राजीव गांधी सेवा केंद्र स्थित कलक्ट्रेट वीसी रूम जोधपुर से संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा, जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, पुलिस आयुक्त जोस मोहन के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी जुड़े।

Home / Jodhpur / रीट महापरीक्षा : जोधपुर में 55 हजार लोगों का रहेगा आवागमन, दो पारियों में 90 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो