scriptनए साल के स्वागत में धर्ममय हुआ जोधपुर, चर्च, गरुद्वारा और मंदिरों में गूंजे भक्ति गीत | religious celebration of new year in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

नए साल के स्वागत में धर्ममय हुआ जोधपुर, चर्च, गरुद्वारा और मंदिरों में गूंजे भक्ति गीत

लोगों ने धार्मिक स्थलों में प्रार्थना, अरदास और पाठ कर नए साल के स्वागत किया।

जोधपुरJan 01, 2018 / 02:27 pm

Nandkishor Sharma

religious sects in jodhpur

church, new year celebration, temples in jodhpur, gurudwara, religions in india, jodhpur news

जोधपुर . रविवार रात घड़ी सुइयां जैसे आपस में मिली तो नए साल के स्वागत में जोधपुर झूम उठा। नए साल का स्वागत सूर्यनगरीवासियों ने अलग अलग अंदाज में किया। कई लोगों ने धार्मिक स्थलों में प्रार्थना, अरदास और पाठ कर नए साल के स्वागत किया।
गुरुद्वारा में सत्संग


नए साल आगमन के उपलक्ष्य में सिख समाज की ओर से आनंद सिनेमा के पास स्थित गुरुद्वारा गुरुसिंह सभा में रात्रि ९.३० बजे से १२.३० तक सत्संग के बाद आकर्षक आतिशबाजी का आयोजन किया गया। गुरुद्वारा प्रधान दर्शनसिंह लोटे ने बताया कि करीब २५ साल पूर्व गुरुद्वारा के प्रधान सुजानसिंह बग्गा ने नववर्ष कार्यक्रम की शुरुआत की थी जिसका मुख्य उद्देश्य सिख समाज के युवा नववर्ष का स्वागत किसी क्लब या होटलों में ना मनाते हुए केवल गुरु चरणों से जुड़े रहे।
मानस की गूंजी चौपाइयां

सूरसागर स्थित बडा रामद्वारा में बरसी उत्सव सत्संग समारोह में तहत रविवार सुबह शुरू हुए अखण्ड रामायण पाठ में देर रात तक मानस की चौपाइयां गूंज उठी। महंत रामप्रसाद के सान्निध्य में सोमवार को राम राज्याभिषेक से पाठ की पूर्ण आरती की जाएगी। अखंड पाठ समारोह की शुरुआत में संतों की नि:शुल्क चिकित्सा सेवा करने वाले डॉ. अजीत कोठारी का शॉल ओढाकर नागरिक अभिनंदन किया गया। नृसिंहदास ने बताया कि मंगलवार को बरसी उत्सव सत्संग समारोह की पूर्ण आरती होगी।
माहेश्वरी भवन में चालिसा पाठ


नववर्ष आगमन के उपलक्ष्य में माहेश्वरी महिला संगठन पूर्वी जोन जोधपुर की ओर से रातानाडा स्थित माहेश्वरी भवन में १०८ हनुमान चालिसा पाठ का आयोजन किया गया। अध्यक्ष सुशीला बजाज ने बताया कि रविवार सुबह १० बजे शुरू हुए संगीतमय पाठ में समाज के लोगों ने उत्साह से भागीदारी निभाई। नववर्ष आगमन तक यह कार्यक्रम अनवरत जारी रहा। रात्रि १२.०१ बजे पूर्णारती की गई। कार्यक्रम में सचिव गीता सोनी, बबीता चाण्डक, सुनीता डागा, सुमन गांधी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने भाग लिया।
चर्च में वाच नाइट सर्विस

तारघर के पीछे स्थित समरवेल मेमारियल चर्च में रेव्ह. नाहरमल बरनाबास व रेव्ह. मीना भाटी के सान्निध्य में वाच नाइट सर्विस का आयोजन किया गया। रात ११ बजे शुरू हुई प्रार्थना में मसीही धर्मगुरुओं ने बाइबिल पाठ के बाद आशीर्वचन में प्रभु यीशू के प्रेम, दया, करूणा-त्याग का संदेश दिया। चर्च में हुई आराधना में मसीही समाज के लोगों ने अमन-चैन की प्रार्थना की । सोमवार सुबह ९ बजे एसएम चर्च एवं आराधनालय में न्यू ईयर प्रार्थना का आयोजन किया जाएगा।

Home / Jodhpur / नए साल के स्वागत में धर्ममय हुआ जोधपुर, चर्च, गरुद्वारा और मंदिरों में गूंजे भक्ति गीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो