scriptदेश भर के रेजीडेंट्स ने सीखी एयर-वे अपडेट की नई बारीकियां | Resident docters of the country learned new update of airway in Aiims | Patrika News
जोधपुर

देश भर के रेजीडेंट्स ने सीखी एयर-वे अपडेट की नई बारीकियां

Jodhpur Aiims में दो दिवसीय कार्यशाला

जोधपुरMar 16, 2019 / 08:51 pm

Kanaram Mundiyar

Resident docters of the country learned new update of airway in Aiims

देश भर के रेजीडेंट्स ने सीखी एयर-वे अपडेट की नई बारीकियां

जोधपुर.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में देशभर के रेजीडेंट चिकित्सकों के लिए दो दिवसीय एयरवे अपडेट कार्यशाला का आयोजन किया गया। एम्स ईएनटी विभाग के संयोजन में आयोजित कार्यशाला का शुभारम्भ निदेशक डॉ. संजीव मिश्रा ने किया। पहले दिन जोधपुर एम्स एवं अन्य क्षेत्रों के रेजीडेंट डॉक्टर्स को एयरवे अपडेट के बारे में बताया गया। एयर वे अपडेट में श्वांस नली में रूकावट, चोट लगने, दुर्घटना के दौरान श्वांस नली में कट लग जाने, श्वांस के मार्ग के बाधित होने पर गले में नली लगाकर कैसे श्वांस बनाया जाएं, उसके बारे में बारीकियां सिखाई गई। श्वांस के रास्ते के इलाज में नई तकनीक और अन्य कॉम्प्लीकेशन के बारे में भी बताया गया। दूसरे दिन की कार्यशाला में प्रतिभागियों को डमी पर प्रेक्टिस कराई गई और बाद में उनकी परीक्षा भी ली गई। अव्वल रहे रेजीडेंट को पुरस्कृत भी किया गया।
दोनों दिन की कार्यशाला में एक्सपर्ट फैकल्टी के रूप में एम्स के एकेडमिक डीन डॉ. कुलदीपसिंह, डॉ. प्रदीप भाटिया, ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ. अमित गोयल, डॉ. बिक्रम चौधरी, डॉ. डार्विन, डॉ. कपिल सोनी व डॉ. सौरभा पात्रो, एनस्थिसिया से डॉ. शिल्पा गोयल, डॉ. निखिल कोठारी, डॉ. स्वाती छाबड़ा, डॉ. अंकुर शर्मा व डॉ. नरेन्द्र कालोरिया, रेडियोलॉजी से डॉ. पुष्पेन्द्र खेड़ा व डॉ. सर्वेश, प्लमोनरी मेडिसिन से डॉ. नवीनदत्त व डॉ. रामनिवास, शिशु रोग से डॉ. जगदीश गोयल ने अपने-अपने एक्पीरियंस शेयर किया। कार्यशाला में जोधपुर एम्स के अलावा दिल्ली, जम्मू, आंध्रप्रदेश सहित अन्य जगहों के रेजीडेंट डॉक्टर्स ने भी भाग लिया।

Home / Jodhpur / देश भर के रेजीडेंट्स ने सीखी एयर-वे अपडेट की नई बारीकियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो