scriptAGRI—-कृषि अनुसंधानों की समीक्षा, नई किस्मों व उन्नत तकनीकों की सिफारिश | Review of agricultural researches, recommendation of new varieties | Patrika News
जोधपुर

AGRI—-कृषि अनुसंधानों की समीक्षा, नई किस्मों व उन्नत तकनीकों की सिफारिश

– क्षेत्रीय अनुसंधान एवं प्रसार सलाहकार समिति (जर्क) की बैठक

जोधपुरMar 05, 2021 / 06:48 pm

Amit Dave

AGRI----कृषि अनुसंधानों की समीक्षा, नई किस्मों व उन्नत तकनीकों की सिफारिश

AGRI—-कृषि अनुसंधानों की समीक्षा, नई किस्मों व उन्नत तकनीकों की सिफारिश

जोधपुर।
कृषि विश्वविद्यालय में दो दिवसीय क्षेत्रीय अनुसंधान एवं प्रसार सलाहकार समिति (जर्क) की बैठक का समापन शुक्रवार को हुआ। बैठक में खरीफ 2020 में हुए अनुसंधानों की समीक्षा व खरीफ 2021 के लिए नए अनुसंधान कार्यक्रम तय किए गए व किसानों के लिए नई किस्में व उन्नत तकनीकों की सिफ ारिश की गई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए निदेशक अनुसंधान डॉ सीताराम कुम्हार ने कृषि के क्षेत्र में चुनौतियों निपटने के लिए कृषि वैज्ञानिकों से ऐसे अनुसंधान करने का आह्वान किया, ताकि इन चुनौतियों का सामना किया जा सके तथा किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके। उन्होंने तिल की विकसित नई किस्म आरटी- 372 के बारे में बताया कि जल्द ही इस किस्म के बीज किसानों को उपलब्ध होंगे। निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. ईश्वर ने किसानों की समस्याओं के फ ीडबैक के आधार पर समस्याओं के निदान के लिए अनुसंधान की बात कही।
बैठक में जोधपुर, बाड़मेर, व नागौर जिलों में स्थित विभिन्न कृषि अनुसंधान संस्थान, काजरी, कृषि अनुसंधान केन्द्र, कृषि विज्ञान केन्द्र तथा कृषि विभाग में कार्यरत वैज्ञानिकों व अधिकाारियों ने भाग लिया।

Home / Jodhpur / AGRI—-कृषि अनुसंधानों की समीक्षा, नई किस्मों व उन्नत तकनीकों की सिफारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो