छात्रा खेलों को बढ़ावा देने, खेल बजट आवंटन की मांग

- समस्याओं को लेकर निदेशक से मिले शारीरिक शिक्षक

By: Amit Dave

Published: 16 Apr 2021, 08:36 PM IST

जोधपुर।
राजस्थान शारीरिक शिक्षक के प्रदेशाध्यक्ष हापूराम चौधरी व प्रदेश संगठन मंत्री प्रकाश भादू शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी से मिले और शारीरिक शिक्षकों की समस्याओं से अवगत करवाया। चौधरी ने बताया कि शिक्षक संगठनों की गिरदावरी के सम्बंध में निदेशक ने राज्य के सभी शिक्षक संगठनों को निदेशालय में बुलाकर मीटिंग ली और सुझाव मांगें, जिसमें संघ की ओर से हापूराम चौधरी और प्रकाश भादू ने भाग लिया और सुझाव दिए। मीटिंग समाप्ति के बाद चौधरी ने निदेशक को संघ की समस्याएं बताई।
शारीरिक शिक्षकों की प्रमुख समस्याएं
- शारीरिक शिक्षा कैडर के उच्च पदों पर जमे बैठे सामान्य शिक्षा के अधिकारियों को हटाया जाए व शारीरिक शिक्षकों की पदोन्नति होने तक उच्च पदों को विभाग के वरिष्ठतम शारीरिक शिक्षकों से भरा जाए।
- शिक्षा विभागीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में राज्य में प्रचलित नए खेलों को जोड़ा जाए। छात्रा खेलों को बढ़ावा देने के लिए छात्रा क्रिकेट, कुश्ती, फ ुटबॉल, मलखम्भ, योगा, साइक्लिंग सहित प्रचलित खेलों को स्कूली खेलों में जोड़ा जाए।
- राज्य के समस्त विद्यालयों में खेल बजट आवंटित किया जाए।
- राज्य के समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों व प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी मुख्यालय कार्यालयों में उपजिला शिक्षा अधिकारी शारीरिक शिक्षा के पद स्वीकृत किए जाए।
- राज्य में 2004 से लागू नई पेंशन योजना को बंद कर पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए।
- उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तृतीय श्रेणी, माध्यमिक में द्वितीय श्रेणी व उच्च माध्यमिक में प्रथम श्रेणी शारीरिक शिक्षक का पद स्वीकृत किया जाए साथ ही छात्र संख्या की बाध्यता समाप्त की जाए।
- शारीरिक शिक्षकों के लिए नई भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए।

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned