scriptजोधपुर में 18 स्थानों पर टिड्डी पर किया गया स्प्रे, कोरोना के कारण नहीं आया हेलीकॉप्टर माउंटेड स्प्रेयर | spray of pesticide on locust attack in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर में 18 स्थानों पर टिड्डी पर किया गया स्प्रे, कोरोना के कारण नहीं आया हेलीकॉप्टर माउंटेड स्प्रेयर

पाकिस्तान से लगातार आ रही टिड्डी की वजह से जोधपुर के ग्रामीण हिस्सों में टिड्डी के कई छोटे दल लगातार मंडरा रहे हैं और हरियाली को नुकसान पहुंचा रहे हैं। शुक्रवार को भी जिले के 18 स्थानों पर टिड्डी दलों के खिलाफ पेस्टिसाइड स्प्रे किया गया।

जोधपुरJun 13, 2020 / 11:16 am

Harshwardhan bhati

spray of pesticide on locust attack in jodhpur

जोधपुर में 18 स्थानों पर टिड्डी पर किया गया स्प्रे, कोरोना के कारण नहीं आया हेलीकॉप्टर माउंटेड स्प्रेयर

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. पाकिस्तान से लगातार आ रही टिड्डी की वजह से जोधपुर के ग्रामीण हिस्सों में टिड्डी के कई छोटे दल लगातार मंडरा रहे हैं और हरियाली को नुकसान पहुंचा रहे हैं। शुक्रवार को भी जिले के 18 स्थानों पर टिड्डी दलों के खिलाफ पेस्टिसाइड स्प्रे किया गया। इसी बीच कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सेखाला और देचू के गांवों में पहुंचकर टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम देखा।
कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि टिड्डी का मुकाबला सभी को मिलकर करना पड़ेगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे तहसीलदार के साथ बैठकर योजना बनाएं और टिड्डी आने पर भरपूर शक्ति के साथ निपटे। ट्रैक्टर लाने वाले प्रत्येक ग्रामीण को प्रतिदिन 2500 रुपए दिए जाएंगे।
जोधपुर में शुक्रवार को देचू, बाप, लोहावट, फलोदी, बापिणी, बिलाड़ा, ओसियां, लूणी, सेखाला और पीपाड़ के 18 स्थानों पर टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम चलाया गया। कुल मिलाकर 1210 हेक्टर में टिड्डी नियंत्रित की गई। अधिकांश जगह पर टिड्डी का दल 1 वर्ग किलोमीटर का था। कृषि विभाग के उप निदेशक वीरेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि फलौदी में एक-दो दिन में 5 ड्रोन आ जाएंगे।
कोरोना के कारण हेलीकॉप्टर माउंटेड स्प्रेयर नहीं आया
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को आगोलाई और बालेसर में अपने दौरे के दौरान कहा कि कोरोना के कारण अभी तक हेलीकॉप्टर माउंटेड स्प्रेयर नहीं आया है। वायु सेना के साथ बैठक करके हेलीकॉप्टर की व्यवस्था करवाई है, लेकिन पेस्टिसाइड स्प्रेयर बनाने वाली कंपनी अमेरिकी है और कोरोना के कारण उसने काम बंद कर रखा है। शेखावत ने बताया कि टिड्डी से निपटने के लिए केंद्र की ओर से राजस्थान को 40 गाडिय़ां और 13 करोड रुपए दिए गए हैं।

Home / Jodhpur / जोधपुर में 18 स्थानों पर टिड्डी पर किया गया स्प्रे, कोरोना के कारण नहीं आया हेलीकॉप्टर माउंटेड स्प्रेयर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो