scriptSSC EXAM : सीजीएल में किया बदलाव | ssc, ssc cgl, ssc cgl 2016, ssc recruitment, competition exam, jodhpur news, jodhpur hindi news | Patrika News
छतरपुर

SSC EXAM : सीजीएल में किया बदलाव

कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किए है, पढि़ए पूरी खबर…

छतरपुरAug 01, 2016 / 10:21 pm

Harshwardhan bhati

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा 2016 (सीजीएल) में बदलाव किए हैं। सीजीएल 2016 की प्रारंभिक परीक्षा मई में ही होने वाली थी, लेकिन परीक्षा प्रक्रिया में होने वाले बदलाव के कारण परीक्षा स्थगित कर अगस्त में कराना प्रस्तावित है। इस भर्ती में शामिल कुछ पदों के नाम बदले गए हैं, तो कुछ की आयु सीमा में इजाफा कर कुछ पदों के ग्रेड पे और ग्रुप में परिवर्तन किया गया है।
ध्यान रहे कि संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2016 जिसे संक्षिप्त में एसएससी-सीजीएल 2016 के रूप में जाना जाता है, सीजीएल एसएससी की दो बड़ी भर्ती परीक्षाओं में से एक है। इसके जरिये केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में स्नातक शैक्षणिक योग्यता वाले एक दर्जन से अधिक प्रकार के रिक्त पदों पर भर्ती की जाती है। सीजीएल 2016 का विज्ञापन फरवरी में आया था। टीयर-1 की परीक्षाएं 27 अगस्त से 11 सितम्बर तक चलेंगी।
यह हुए एसएससी- सीजीएल 2016 में संशोधन

– टियर 1 और टियर 2 परीक्षा ओएमआर आधारित के बजाय कम्प्यूटर आधारित परीक्षा मोड में आयोजित की जाएगी

– टीयर 1 में निगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काटे जाएंगे।
– टीयर 1 में सवालों की संख्या 200 से घटा कर 100 की गई।

– टीयर 1 अंक की सीमा 200 कायम रहेगी।

– टीयर 1 परीक्षा की अवधि 75 मिनट की होगी।
– पहली बार टीयर-3 की शुरुआत की गई है, यह 100 अंकों का वर्णनात्मक पेपर होगा।

– टीयर-3 की परीक्षा ऑफलाइन और परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी।

– टीयर-3 हिन्दी और अंग्रेजी के वर्णनात्मक सवाल होंगे।
– इंटेलिजेन्स ब्यूरो, रेल मंत्रालय और एलाइड फोर्स हैड क्वार्टर में असिस्टेन्ट का पदनाम अब असिस्टेन्ट सीनियर सैक्शन अफसर (एएसओ) कर दिया गया है।

– सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय में सांख्यिकी अन्वेषक ग्रेड टू का पद नाम परिवर्तित कर कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी (जेएसओ) कर दिया गया है।
– विदेश मंत्रालय और एएफएचक्यू के असिस्टेन्ट पद के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष निर्धारित की गई थी, लेकिन अब इसे 20 से 30 वर्ष कर दिया गया है। 

Home / Chhatarpur / SSC EXAM : सीजीएल में किया बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो