scriptथार: सर्दी में सावन जैसी फुहार | Thar: Rain in winter | Patrika News
जोधपुर

थार: सर्दी में सावन जैसी फुहार

jodhpur news
– बाड़मेर में 21.2, जैसलमेर में 13.6, बागौड़ा 30, बीकानेर में 14.4, फलोदी में 25, देचू में 40, शेरगढ़ में 10 मिमी बरसात- आज भी रहेगा मौसम- पश्चिमी विक्षोभ की पहली मावठ, मूंगफली व कपास की फसल को नुकसान

जोधपुरNov 14, 2019 / 08:25 pm

Gajendrasingh Dahiya

Heavy Rain in kota

कोटा में फिर से बदला मौसम, आधे घंटे तेज बारिश से बढ़ी किसानों की धड़कनें…

जोधपुर. भूमध्यसागर से आई नमी युक्त हवा यानी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अफगानिस्तान, पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बने चक्रवाती मौसमी तंत्रों से जहां पहाड़ों पर बर्फबारी और थार मरुस्थल में बरसात हुई। लगातार बरसात से सर्दी में सावन जैसा मौसम हो गया। बाड़मेर में 21.2 मिमी पानी बरसा। यहां दो दिन में दो इंच बरसात हो चुकी है। जैसलमेर में शाम तक 13.6, बीकानेर में 14.4, जालोर के बागौड़ा में 30 मिमी बरसात मापी गई। झमाझम बरसात से मारवाड़ के कई शहरों, कस्बों और गांवों में सडक़ों पर बाळे बह निकले। फलोदी में दो दिन में 50 मिमी पानी बरस चुका है। वहां शीतलहर चलने से लोगों को ऊनी कपड़े निकालने पड़ गए। देचू में 40 मिमी पानी बरसा। शेरगढ़ में ओले गिरे। खारिया मीठापुर, नौसर, चामू, देणोक, पीलवा, लोहावट और बाप क्षेत्रों में हल्की से लेकर मध्यम बरसात हुई। जालोड़ा में घरों में पानी घुस गया। पिछले 48 घण्टे में रिमझिम बरसात से खेतों में मूंगफली और कपास की फसल को काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी बादल बरसात का मौसम बना रहा। शनिवार से मौसम साफ होना शुरू होगा।
भारत-पाक बॉर्डर पर बादलों का डेरा
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अफगानिस्तान, पाकिस्तान से लेकर राजस्थान तक कई ट्रफ बन चुके हैं, जिसके कारण पूरे भारत-पाक बॉर्डर पर बादल ही बादल है। जम्मू कश्मीर से लेकर गुजरात के सौराष्ट्र तक पूरी पश्चिमी सीमा में बादल-बरसात का मौसम बना हुआ है। कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद मैदानी भाग में ठण्डी बयार चल रही है।
जोधपुर में दिन में धूल भर हवा, रात को बूंदाबांदी
सूर्यनगरी में गुरुवार को दिनभर बादलों का मौसम बना रहा। न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री मापा गया। दिन भर धूल भरी ठण्डी हवा चलती रही, जिसके कारण जनजीवन प्रभावित रहा। धूल उडऩे से घर व इमारतों में मिट्टी आ गई। गृहणियों को साफ सफाई में लगना पड़ा। ठंडी हवा के झौंकों से दुपहिया वाहन चालकों को सर्दी का अहसास हो रहा था। दोपहर में तापमान 28.6 डिग्री रहा। शाम ढलने के बाद काले घने बादलों की आवाजाही से बूंदाबांदी हुई। आसपास के इलाकों में तेज बौछारें गिरी। रात को सर्द मौसम रहा।
बाड़मेर-जैसलमेर में सर्दी
बाड़मेर में दो दिन से बरसात का सिलसिला जारी रहने से वहां सर्दी की दस्तक हो गई। रात व दिन के तापमान में महज 3 डिग्री का अंतर रहा। न्यूनतम तापमान 17.4 व अधिकतम 20.3 डिग्री मापा गया। क्षेत्रवासियों को अचानक से गर्म लबादे निकालने पड़े। वहां लोग स्वेटर व जैकेट पहनकर निकले। जैसलमेर में भी यही स्थिति रही। वहां रात का पारा 18.5 व दिन का 21.6 डिग्री मापा गया। श्रीगंगानगर और चूरू में भी बरसात हुई। श्रीगंगानगर में दिन का तापमान 20.5 और बीकानेर में 23 डिग्री रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो