scriptवन विभाग की घर-घर औषधि योजना पर मंडराया कोरोना का साया | The corona cornered on the forest department's door-to-door drug schem | Patrika News
जोधपुर

वन विभाग की घर-घर औषधि योजना पर मंडराया कोरोना का साया

 
-पूरे संभाग में वनविभाग का अधिकांश स्टाफ कोविड संक्रमण से प्रभावित
– जोधपुर संभाग के जिलों में 21 लाख 53 हजार से अधिक परिवारों को करना है लाभान्वित

जोधपुरMay 28, 2021 / 12:34 pm

Nandkishor Sharma

वन विभाग की घर-घर औषधि योजना पर मंडराया कोरोना का साया

वन विभाग की घर-घर औषधि योजना पर मंडराया कोरोना का साया

NANDKISHORE SARASWAT

जोधपर. कोरोना संक्रमित लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी बजट भाषण घोषणा ‘घर-घर औषधि पौध वितरणÓ योजना पर कोरोना संक्रमण का साया मंडराने लगा है। घर-घर औषधि योजना के तहत औषधीय पौधों की पौधशालाएं विकसित कर प्रथम चरण में तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा व कालमेघ के पौधे 1 जुलाई से प्रत्येक परिवार को नि:शुल्क वितरित किए जाने है। इसमें जिला प्रशासन व जन – प्रतिनिधियों , पंचायतीराज संस्थाओं , विभिन्न राजकीय विभागों व संस्थानो , विद्यालयों और औद्योगिक घरानों इत्यादि के सहयोग से जोधपुर संभाग के जिलों में 21 लाख 53 हजार से अधिक परिवारों को लाभान्वित करना है। राज्य सरकार के समयबद्ध कार्यक्रम के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सैकड़ों मजदूरों के साथ वनकर्मियों को नर्सरी में कार्य के लिए कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बाधक बनी हुई है। ऐसे में पहले ही स्टाफ की कमी से जूझ रहे वन विभाग जोधपुर में शीर्ष वन अधिकारियों, जिला अधिकारियों तथा अधिकांश फील्ड स्टाफ व उनका परिवार संक्रमित होने से दूसरे कर्मचारियों में भी असुरक्षा व डर का भाव पैदा होने लगा है। यहां तक जोधपुर जिला स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्य सचिव व उनका परिवार भी कोविड संक्रमण से प्रभावित है। ऐसे में औषधिय पौधे तैयार करने के लिए श्रमिकों को भारी संख्या में नियोजित करना और दूसरे विभागों के सहयोग से वितरण में मुश्किले खड़ी हो सकती है।
जोधपुर संभाग में जिलों में कुल लाभान्वित परिवार
जोधपुर — 643678

बाड़मेर—-450624
जैसलमेर–116531

जालोर—-324988
पाली—–416508

सिरोही—-200848

अधिकांश स्टाफ कोविड प्रभावित
संभाग के सभी जिलों में वनविभाग का अधिकांश स्टाफ कोविड संक्रमण से प्रभावित होने के बावजूद संभाग की नर्सरियों में जिला प्रशासन के साथ नियत समय पर पौधे वितरण की तैयारियां की जा रही है।
एसआरवी मूर्ति, मुख्य वन संरक्षक वनविभाग जोधपुर संभाग

Home / Jodhpur / वन विभाग की घर-घर औषधि योजना पर मंडराया कोरोना का साया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो