scriptकिसानों के ऋण माफी में फर्जीवाड़े से बचने के लिए अब होगा बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन | To prevent frauds in loan forgery of farmers, now there will be biomet | Patrika News
जोधपुर

किसानों के ऋण माफी में फर्जीवाड़े से बचने के लिए अब होगा बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन

राज्य में सरकार की किसानों के ऋण माफी योजना को घोटाले से बचाने के लिए किसानों का बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन से ऋण माफ किया जाएगा।

जोधपुरFeb 17, 2019 / 10:09 pm

Ranveer

To prevent frauds in loan forgery of farmers, now there will be biomet

किसानों के ऋण माफी में फर्जीवाड़े से बचने के लिए अब होगा बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन

डूंगरपुर में ऋण माफी के घोटाले के बाद राज्य भर में नई व्यवस्था लागू
जोधपुर जिले में 1.22 लाख किसानों का 454 करोड़ ऋण होगा माफ

जोधपुर.
राज्य में सरकार की किसानों के ऋण माफी योजना को घोटाले से बचाने के लिए किसानों का बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन से ऋण माफ किया जाएगा। किसानों को ऋण माफी का प्रमाण पत्र देते समय बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन के साथ शपथ पत्र भी भरवाया जाएगा। इससे किसानों के नाम पर कोई और न तो ऋण ले पाएगा और न ही ऋण माफ करवा पाएंगे। महज जोधपुर जिले में 1 लाख 22 हजारों किसानों के लिए 454 करोड़ रुपए का ऋण माफ किया जाएगा। ऋण माफी के काम को जल्द पूरा करने के लिए जिले भर में शिविर लगाए जा रहे हैं। जहां किसानों का बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन के बाद ऋण माफी का शपथ पत्र दिए जा रहे हैं। जोधपुर जिले में किसानों का ऋण माफी का काम 28 फरवरी तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।
जिले में 454 करोड़ रुपए ऋण होगा माफ

किसानों के ऋण माफी के लिए कॉपरेटिव बैंक की ओर से शिविर में बॉयोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन से ऋण माफ किए जा रहे हैं। इस वर्ष जिले के 1 लाख 22 हजार किसानों के 454 करोड़ रुपए का ऋण माफ किया जाएगा। जिसमें 15 फरवरी तक करीब 60 करोड़ ऋण माफ हो चुका है। वहीं गत वर्ष विभिन्न योजनाओं में 1 लाख 14 हजार किसानों के 309 करोड़ रुपए का ऋण माफ हुआ था।
धनसिंह देवल, एमडी, सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक

फर्जीवाड़े से बचने के लिए तीन प्रक्रिया ऋण से माफ होगा
डूंगरपुर में किसानों के ऋण माफी के नाम पर करोड़ों के घोटाले के बाद सरकार ने ऋण माफी के लिए नई व्यवस्था लागू की है। इससे किसानों के नाम पर कोई और ऋण न तो ले पाएगा और न ही ऋण माफ करवा पाएगा।
…………….

बायोमेट्रिक : ऋण माफी का प्रमाण देने से पहले किसानों का ऋण रजिस्ट्रेशन होगा। इससे किसान के ऋण माफ होने के बाद उसके नाम से कोई ऋण माफ नहीं करवा पाएगा। वहीं ऋण लेने के लिए भी ऋण रजिस्ट्रेशन होगा। इससे किसान के नाम से कोई और ऋण भी नहीं ले पाएगा।
ऑनलाइन सॉफ्टवेयर: किसानों के ऋण माफी के लिए सॉफ्टवेयर भी अपडेट किया गया। जहां किसान का नाम डालते ही उसके ऋण की जानकारी आ जाएगी। इसके साथ उसके पूर्व में ऋण माफी की जानकारी भी दिखेगी। इससे किसान के ऋण से सम्बधित सभी जानकारी देखे सकेंगे।
शपथ पत्र : ऋण माफी के समय किसान को शपथ पत्र देना होगा। जिसमें खुद के किसान होने, ऋण लेने का शपथ पत्र देंगे। जिसमें किसान स्वयं ऋण माफ कराने की पुष्टि करेगा।

Home / Jodhpur / किसानों के ऋण माफी में फर्जीवाड़े से बचने के लिए अब होगा बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो