scriptशिक्षक के स्थानांतरण पर ग्रामीणों का प्रदर्शन | Transfer of teacher, fury among villagers | Patrika News
जोधपुर

शिक्षक के स्थानांतरण पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

क्षेत्र के बैंदों का बेरा ग्राम पंचायत स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय भांभुओं की ढाणी में ग्रामीणों ने स्थानीय शिक्षक का स्थानांतरण अन्यत्र करने पर सरकार से यथावत रखने की मांग करते हुए विरोध जताया।

जोधपुरJan 26, 2022 / 08:35 pm

pawan pareek

शिक्षक  के स्थानांतरण पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

शिक्षक के स्थानांतरण पर प्रदर्शन करते ग्रामीण।

नौसर (जोधपुर). क्षेत्र के बैंदों का बेरा ग्राम पंचायत स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय भांभुओं की ढाणी में ग्रामीणों ने स्थानीय शिक्षक का स्थानांतरण अन्यत्र करने पर सरकार से यथावत रखने की मांग करते हुए विरोध जताया।
ग्रामीणों ने बताया कि उनके विद्यालय में केवल दो अध्यापक कार्यरत है। इसमें एक प्रबोधक शिक्षक व दूसरा लेवल प्रथम अध्यापक लगे हुए है। इसमें से अब लेवल प्रथम के अध्यापक मोहनराम को महात्मा गांधी (अंग्रेजी माध्यम) विद्यालय सालवा कलां में पदस्थापित होने के आदेश मिले है।

अभिभावकों के अनुसार पीछे केवल एक ही शिक्षक के भरोसे बच्चों की प्राथमिक शिक्षण व्यवस्था चरमरा जाने की चिंता सता रही है। विरोध प्रदर्शन के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि हम विद्यालय में नामांकन बढ़ाने की कोशिश कर रहे है लेकिन जब पढ़ाने वाले ही नही होंगे तो नामांकन वृद्धि किस आधार पर की जाएगी।
अभिभावक संघ के जसाराम भांभु, मगाराम भाकर, जुगताराम, चनणाराम, लालाराम, पुखराज सैन, बाबूराम, बंशीदास सहित ग्रामीणों ने आदेश निरस्त कर शिक्षक को यथावत रखने की मांग की। आदेश निरस्त नही होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।
किसानों को शिक्षा की चिंता
विद्यालय में पढऩे वाले सभी 34 बच्चे किसान परिवारों से है। वे बच्चों को अन्यत्र पढ़ाने के लिए सक्षम नही है। नजदीक विद्यालय में बच्चों को भेजना उनकी सुविधा है। उन्होंने बताया कि स्थानांतरित हुए शिक्षक मोहनराम ने तीन सालों में बच्चों को अच्छे तरीके से पढाने के साथ अन्य गतिविधियां जैसे पौधरोपण, योगाभ्यास, खेलकूद, पारिवारिक संस्कार, स्वच्छता आदि कार्य भी करवाए है। इस पर मेहनती शिक्षक को यथावत रखने की पुरजोर मांग की।
इन्होंने कहा

ट्रांसफर तो अभी बंद है। ये राज्य सरकार की व्यवस्था के तहत हुआ है। नामांकन के आधार पर अधिशेष अध्यापक से वरीयता के आधार पर दूसरा अध्यापक लगाने की व्यवस्था कर सकते है। आगे उच्च अधिकारियों को अवगत करवा देंगे। -केसूराम विश्नोई, सीबीइओ, लोहावट।

किसानों के बच्चों की शिक्षण व्यवस्था बिगड़ जाएगी इसलिए शिक्षा विभाग स्थानांतरण आदेश निरस्त कर शिक्षक को यथावत रखा जाए। -जस्साराम भांभु, एसएमसी अध्यक्ष, भांभुओं की ढाणी।

विद्यालय में स्टाफ की कमी से पढाई बाधित होगी। -मगराज चौधरी, क्षेत्रीय वार्ड पंच, ग्राम पंचायत बैंदों का बेरा।

Home / Jodhpur / शिक्षक के स्थानांतरण पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो