script400 केवी जीएसएस में ट्रांसफार्मर फेल, आधे शहर में बिजली गुल | Transformer failed in 400 KV GSS, power cut in half the city | Patrika News
जोधपुर

400 केवी जीएसएस में ट्रांसफार्मर फेल, आधे शहर में बिजली गुल

– एक घंटे तक भीषण गर्मी में परेशान हुए लोग

जोधपुरMay 23, 2024 / 09:58 pm

Avinash Kewaliya

प्रसारण निगम के जीएसएस में ट्रांसफार्मर फेल।

भीषण गर्मी के कारण गुरुवार को 400 केवी जीएसएस कांकाणी पर पावर ट्रांसफार्मर फेल हो गया, जिससे करीब आधे से ज्यादा शहर में एक घंटे तक बिजली गुल रही। भीषण गर्मी में लोग परेशान होते रहे।
बढ़े हुए बिजली लोड का असर अब जोधपुर डिस्काॅम के साथ ही प्रसारण निगम के सिस्टम पर आया है। वितरण के ट्रांसफार्मर तो लगातार आग की चपेट में आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर प्रसारण के पावर ट्रांसफार्मर भी हीट नहीं झेल पा रहे। गुरुवार दोपहर दो बजे करीब 400 केवी जीएसएस में ट्रांसफार्मर बंद हो गया, जिससे आधे शहर की बिजली आपूर्ति गुल हो गई। इसके बाद टीमें लगी और बड़ी मशक्कत कर सिस्टम शुरू किया गया।
ग्रामीण क्षेत्र में लगाए कूलर

ग्रामीण क्षेत्र में गर्म होने वाले पावर ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरणों की हीट कम करने के लिए कूलर लगाए गए। पीपाड़ में डिस्काॅम कर्मचारियों ने बार-बार टि्रप होती बिजली से बचने के लिए यह व्यवस्था की।
इधर, डिस्कॉम ने कहा- समाधान कर रहे

जोधपुर डिस्कॉम ने कहा कि ट्रांसफार्मर्स से जुड़ी बिजली समस्याओं के हाथों हाथ निवारण की कारगर व्यवस्था अपनाई हुई है। जोधपुर शहर के 79 विभिन्न 33/11 के.वी. सब-स्टेशनों में विद्युत मांग के अनुसार 8 एमवीए के 41 तथा 5 एमवीए के 77 पॉवर ट्रान्सफॉर्मर लगे हुए हैं जो समय-समय पर मांग के बढ़ने के अनुसार अपग्रेड किए जाते हैं। एबी केबल, कन्डक्टर एवं फ्यूज वायर उपखण्ड स्टोर में उपलब्ध करवा दिए गए हैं। पिछले कुछ दिनों में भीषण गर्मी के कारण विद्युत तंत्र में यकायक लोड बढ़ गया है, जिससे कुछ जगहों पर वितरण ट्रांसफॉर्मरों एवं केबल के जलने की शिकायतें प्राप्त हुई है। इनको बदल कर विद्युत आपूर्ति बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Hindi News/ Jodhpur / 400 केवी जीएसएस में ट्रांसफार्मर फेल, आधे शहर में बिजली गुल

ट्रेंडिंग वीडियो