scriptअमरीका में शान से लहराया तिरंगा, गूंजे देशभक्ति के तराने | Tricolor hoisted proudly in America, patriotic songs resonated | Patrika News
जोधपुर

अमरीका में शान से लहराया तिरंगा, गूंजे देशभक्ति के तराने

न्यूयॉर्क में वाणिज्य महादूतावास के साथ टाइम्स स्क्वायर पर भी उत्साह से जुटे भारतीय

जोधपुरAug 16, 2022 / 09:25 pm

जय कुमार भाटी

अमरीका में शान से लहराया तिरंगा, गूंजे देशभक्ति के तराने

अमरीका में शान से लहराया तिरंगा, गूंजे देशभक्ति के तराने

जोधपुर। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव अमरीका में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य महादूतावास और ऐतिहासिक टाइम्स स्क्ववायर पर हुए कार्यक्रमोें में बड़ी संख्या में भारतीय अमरीकी समुदाय के लोग जुटे और जब शान से लहराते तिरंगे के सम्मान में भारत माता की जय और वंदेमातरम के जयघोष के बीच देशभक्ति के गीतों की स्वर लहरियां गूंजी तो सात समंदर पार भी मिनी इंडिया नजर आने लगा।
टाइम्स स्क्ववायर पर फैडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स की मेजबानी में आयोजित महोत्सव की शुरुआत ध्वजारोहण के साथ हुई। एफआईए के चेयरमैन अंकुर वैद, अध्यक्ष कैनी देसाई, कार्यक्रम संयोजक राना अध्यक्ष प्रेम भंडारी व एफआईए के पूर्व अध्यक्ष व बिहार फाउंडेशन के मुखिया आलोक कुमार ने न्यूयॉर्क सिटी मेयर एरिक एडम्स, मेयर कार्यालय में डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान व कई अन्य प्रवासी भारतीयों की मौजूदगी में उत्साह के साथ तिरंगा फहराया। इस मौके पर गायक हरिहरन. ‘हर घर तिरंगा’ गीत बनाने वाले संगीतकार देवीश्री प्रसाद व नासा एस्ट्रोनॉट राजा चारी भी खासतौर पर मौजूद रहे। हरिहरन ने कार्यक्रम के दौरान जब राष्ट्रभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी तो मौजूद भारतीय अमरीकी समुदाय के लोगों में जोश भर गया। कार्यक्रम के दौरान डिजिटल बोर्ड पर डीआर मेहता की अगुवाई वाले भगवान महावीर विकलांक सहायत समिति की ओर से लगे कृत्रिम पैर के बाद नाच रहे सूडान के नागरिक समेत कई लोगों को वीडियो प्रदर्शित किए गए।

उदयपुर की बेटी का सम्मान
स्वतंत्रता दिवस पर भारत के वाणिज्य महादूतावास में आयोजित कायक्रम में महावाणिज्यदूत रणधीर जायसवाल ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर उदयपुर मूल की रीया दाधीच को गोल्ड मैडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। रीया ने हाल ही भारतीय संस्कृति पर आधारित वैश्विक क्विज प्रतियोगिता जीती है। भंडारी ने रीया को उपलब्धि के लिए बधाई दी और कहा कि रीया का जन्म अमरीका में हुआ, लेकिन उसमें भारतीय संस्कार कूट कूट कर भरे हैं।
photo_2022-08-16_20-21-12_1.jpg
कैलिफोर्निया में भी छाया उल्लास
अमरीका के कैलिफोर्निया में इंडिया कम्युनिटी सेंटर की मेजबानी में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। आईसीसी के तलत हसन, वैंक शुक्ला, वैज्ञानिक सर्वजन द्विवेदी, राजू रेड्डी, नीता गणपति, अतुल शाह व रविदत्त मोहता के आतिथ्य में आयोजित समारोह में भारतीय संस्कृति, आध्यात्म और आजादी की यात्रा पर मोहक प्रस्तुतियां दी गई।

Home / Jodhpur / अमरीका में शान से लहराया तिरंगा, गूंजे देशभक्ति के तराने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो