scriptअब घर बैठे जेल में बंदियों से कर सकेंगे वीडियो कॉल, राज्य की सभी सेन्ट्रल जेल में ई-मुलाकात शुरू | video call facilities started at all central jails of rajasthan | Patrika News
जोधपुर

अब घर बैठे जेल में बंदियों से कर सकेंगे वीडियो कॉल, राज्य की सभी सेन्ट्रल जेल में ई-मुलाकात शुरू

जेलर जगदीश पूनिया का कहना है कि तीन महीने की मेहनत के बाद ई-मुलाकात की प्रक्रिया शुरू हो पाई है। इसके लिए परिजन को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जेल प्रशासन की तरफ से समय व लिंक ई-मेल पर भेजा जाएगा। तय तिथि व समय पर घर बैठे लिंक पर क्लिक करके बंदी से ई-मुलाकात कर सकेंगे।

जोधपुरApr 03, 2020 / 05:04 pm

Harshwardhan bhati

video call facilities started at all central jails of rajasthan

अब घर बैठे जेल में बंदियों से कर सकेंगे वीडियो कॉल, राज्य की सभी सेन्ट्रल जेल में ई-मुलाकात शुरू

विकास चौधरी/जोधपुर. सैन्ट्रल जेल में यदि किसी भी व्यक्ति का परिजन बंद है और उसे मुलाकात करनी है तो अब उसे सैन्ट्रल जेल तक नहीं आना पड़ेगा। तीन माह के प्रयासों के बाद राजस्थान कारागार विभाग ने राज्य की सभी जेलों में गुरुवार से ई-मुलाकात व्यवस्था शुरू की गई है। अब परिजन घर बैठे-बैठे वीडियो कॉल के जरिए जेल में बैठे बंदी या कैदी से मुलाकात कर सकेंगे। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।
पांच मिनट तक कर सकेंगे बातचीत
जेलर जगदीश पूनिया का कहना है कि तीन महीने की मेहनत के बाद ई-मुलाकात की प्रक्रिया शुरू हो पाई है। इसके लिए परिजन को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जेल प्रशासन की तरफ से समय व लिंक ई-मेल पर भेजा जाएगा। तय तिथि व समय पर घर बैठे लिंक पर क्लिक करके बंदी से ई-मुलाकात कर सकेंगे। बंदी से वही व्यक्ति ई-मुलाकात कर सकेगा जो बंदी की तरफ से अधिकृत होगा। इसके लिए परिजन के पास स्मार्ट फोन और ई-मेल आइडी होना आवश्यक है।
दो लाख मुलाकात करने वालों का डाटा बेस बनाया
एनआइसी ने जेल विभाग के साथ मिलकर राज्य में पहली बार यह सॉफ्टवेयर तैयार किया है। तीन महीने में ऑपरेशन संजय व ऑपरेशन खाका के माध्यम से दो लाख मुलाकातियों का डाटाबेस तैयार किया गया है।
कोरोना वायरस संक्रमण से भी हो सकेगा बचाव
देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का अंदेशा है। इससे बचाव के लिए लॉक डाउन व सोशल डिस्टेंसिंग रखी जा रही है। ई-मुलाकात से जेल के बंदियों में भी संक्रमण रोकने में मदद मिल सकेगी।
ऐसे करना होगा आवेदन
– जेल में बंदी या कैदी से मुलाकात के लिए परिजन को पहले समय लेना होगा। इसके लिए परिजन को जेल की साइट पर आवेदन करना होगा।
– जेल की वेबसाइट खोलने के बाद खुले विंडो पर ई-मुलाकात का आवेदन पत्र भरना पड़ेगा। इस आवेदन में परिजन को अपने बारे में और जिससे ई-मुलाकात करनी है उसके बारे में जानकारी भरनी होगी।
– आवेदनकर्ता के ई-मेल आइडी पर जेल प्रशासन एक लिंक और पिन नम्बर भेजेगा। उसमें बंदी से ई-मुलाकात का समय भी दिया जाएगा।
– तय तिथि व समय पर परिजन को अपने स्मार्ट फोन में उस लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड करना होगा।
– डाउनलोड के बाद परिजन का नाम व पिन नम्बर डालते ही वीडियो कॉल कनेक्ट हो जाएगा। बंदी व परिजन पांच मिनट तक वीडियो कॉल पर बात कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो