scriptvideo : जोधपुर में स्वाइन फ्लू का एक और रोगी सामने आया | video : one more swine flu patient in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

video : जोधपुर में स्वाइन फ्लू का एक और रोगी सामने आया

जोधपुर में स्वाइन फ्लू का एक और रोगी सामने आया है। इसकी पुष्टि तिंवरी निवासी के रूप में हुई है।

जोधपुरFeb 05, 2018 / 10:37 am

Abhishek Bissa

one more swine flu patient in jodhpur

swine flu in jodhpur

जोधपुर जिले में स्वाइन फ्लू का एक और रोगी सामने आया है। इसकी तिंवरी निवासी के रूप में पुष्टि हुई है। जानकारी के अनुसार मेडिकल कॉलेज की माइक्रो बायलॉजी लैब में जांच के लिए १७ नमूने गए। इसमें से तिंवरी के सिवाना बेरा निवासी (२०) वर्षीय युवती में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है।
अब तक करीब पांच दर्जन रोगी
जोधपुर में अब तक तकरीबन ५ दर्जन स्वाइन फ्लू रोगी सामने आ चुके हैं। इस तरह जोधपुर में स्वाइन फ्लू का कहर बरकरार है। बच्चों में भी स्वाइन फ्लू तेजी से बढ़़ रहा है। चार दिनों में तीन बच्चे स्वाइन फ्लू पॉजीटिवचार दिनों के दौरान तीन बच्चे भी स्वाइन फ्लू पॉजीटिव आए हैं। इस मर्ज के मरीज रोजाना बढ़ रहे हैं। सरकार और चिकित्सा प्रशासन इन पर रोक लगाने में नाकाम रहे हैं। हालत यह है कि चिकित्सा और स्वास्थ्य प्रशासन नींद ले रहा है और लचर चिकित्सा व्यवस्था पटरी पर नहीं आ रही है। यही कारण है कि जोधपुर में स्वाइन फ्लू रोगियों की तादाद में दिनोंदिन इजाफा हो रहा है।
नहीं जाग रहा चिकित्सा प्रशासन

मथुरादास माथुर अस्पताल में पिछले सप्ताह तीन नए स्वाइन फ्लू मरीज सामने आए थे। इनमें से मथुरादास माथुर अस्पताल के रेडियो थैरेपी विभाग के सह आचार्य भी शामिल थे। तब माइक्रो बायलॉजी लैब में दस सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। इसमें तीन नए मरीज सामने आए थे। ईसाइयों का कब्रिस्तान निवासी ५६ वर्षीय रेडियो थैरेपी विभाग के सह आचार्य, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड निवासी ४८ वर्षीय पुरुष और रातानाडा निवासी ५६ वर्षीय पुरुष की स्वाइन फ्लू रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद तीनों मरीजों को मथुरादास माथुर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया गया था।
भागा था रोगी

पिछले दिनों मथुरादास माथुर अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती एक और मरीज विगत भाग खड़ा हुआ था। मरीजों के बिना बताए चले जाने की यह तीसरी घटना थी। आइसोलेशन वार्ड छोड़ कर मरीजों के भागने की घटना के पीछे अस्पताल प्रशासन का तर्क है कि मरीजों को एक दो दिन में वैसे भी छुट्टी मिलने ही वाली थी, लेकिन परिजन उनको पहले ही घर ले गए। अस्पताल प्रशासन के इन दावों का मरीजों के भागने की घटनाएं पोल खोल रही हैं। स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीजों के भागने का समय अलसुबह का रहा, जबकि तब तक न तो ओपीडी शुरू होती है और न ही वार्ड में भर्ती मरीजों को देखने के लिए डॉक्टर ही आते हैं।

Home / Jodhpur / video : जोधपुर में स्वाइन फ्लू का एक और रोगी सामने आया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो