scriptWeather: सुबह धूल का गुबार, दिन में उमस भरी गर्मी ने निकाला पसीना | Weather: Dust storm in the morning, humid heat during the day made people sweat | Patrika News
जोधपुर

Weather: सुबह धूल का गुबार, दिन में उमस भरी गर्मी ने निकाला पसीना

– तापमान 42.4 डिग्री, अहसास 45 डिग्री का

जोधपुरJun 07, 2024 / 08:31 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को अंधड़ और तेज धूल भरी हवा चली। कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ छींटे भी गिरे। जोधपुर में तड़के से ही तेज धूलभरी हवा शुरू हो गई, जिसकी वजह से कई घंटे तक धूल का गुबार छाया रहा। इससे हवा में प्रदूषण बढ़ गया। आसपास के ग्रामीण इलाकों में दोपहर बाद बारिश के समाचार है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है।

धूल का गुबार

सूर्यनगरी में शुक्रवार सुबह सवा पांच बजे से ही तेज धूलभरी हवा शुरू हो गई। सुबह सात बजे तक 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। इससे चारों तरफ धूल व्याप्त हो गई। आधा किलोमीटर दूर वस्तु भी साफ दिखाई नहीं दे रही थी। दोहपर 12 बजे तक धूल का गुबार छाया रहा। इससे जोधपुर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 178 पहुंच गया। सुबह सुबह तो लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

उमस से हलकान हुए लोग

सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहा। सूरज निकलने के दो घंटे बाद धूल भरी हवाएं कम हो गई। सूरज की तीखी धूप के कारण धीरे-धीरे धूल नीचे बैठने लगी। इस दौरान तापमान बढ़ने और हवा में नमी होने से उमस भरी गर्मी हो गई। दिन में पारा 42.4 डिग्री तक पहुंचा। उस समय नमी 25 प्रतिशत थी। हीट इंडेक्स केलकुलेटर के अनुसार वास्तव में 45 डिग्री तापमान का अहसास हो रहा था। उमस भरी गर्मी ने शहरवासियों को हलकान कर दिया।

Hindi News/ Jodhpur / Weather: सुबह धूल का गुबार, दिन में उमस भरी गर्मी ने निकाला पसीना

ट्रेंडिंग वीडियो