scriptWeather: आज से नीचे आएगा पारा, हीटवेव की चेतावनी भी हटी | Weather: The temperature will drop from today, heatwave warning also removed | Patrika News
जोधपुर

Weather: आज से नीचे आएगा पारा, हीटवेव की चेतावनी भी हटी

पश्चिम विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम

जोधपुरMay 09, 2024 / 09:14 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव के साथ गुरुवार को भी भीषण गर्मी रही। आसमान से बरसते अंगारों ने लोगों को बेहाल कर दिया। जोधपुर में तापमान बुधवार के मुकाबले करीब आधा डिग्री लुढ़ककर 44.3 डिग्री मापा गया, वहीं पड़ोसी जिले फलोदी में पारा 46.2 डिग्री रहा, जो प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा।
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से पश्चिम विक्षोभ का असर शुरू हो जाएगा, जिससे तेज हवा चलने और बादलों की आवाजाही की संभावना है। इसी के साथ मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी वापस ले ली है। अगले दो-तीन दिन तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट की संभावना है। अगले सप्ताह फिर से तापमान में कुछ बढ़ोतरी होगी। प्रदेश के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश के भी आसार है।

लू जैसे रहे हालात

सूर्यनगरी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक रहा। सुबह से ही तेज गर्मी रही, हालांकि 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा के कारण तीखी गर्मी से निजात रही। दिन चढ़ने के साथ तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होने लगी। धीरे-धीरे वातावरण में गर्म हवा चलने लगी। गर्म हवा के कारण दोपहर में पारा 44.3 डिग्री पर आ गया। गर्म हवा के झोंकों ने लोगों को झुलसा दिया। लू जैसी स्थितियों से बचने के लिए दिन में लोग घरों में डूबते रहे।

Hindi News/ Jodhpur / Weather: आज से नीचे आएगा पारा, हीटवेव की चेतावनी भी हटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो