scriptप्रदेश में बर्फीली सर्दी का कहर, मौसम विभाग की सूचना से छूट जाएगी आपकी कंपकंपी | winter season in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

प्रदेश में बर्फीली सर्दी का कहर, मौसम विभाग की सूचना से छूट जाएगी आपकी कंपकंपी

चूरू, सीकर, श्रीगंगानगर, अलवर और भीलवाड़़ा में पारा जमाव बिन्दु के पास
 

जोधपुरJan 03, 2018 / 11:54 am

Gajendrasingh Dahiya

weather department forecast

winters in jodhpur, winter season, weather news updates, weather department, jodhpur news

जोधपुर . थार मरुस्थल के जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर को छोड ़कर मंगलवार को पूरे प्रदेश में भयंकर ठण्ड रही। सीकर के फतेहपुर में पारा शून्य से ०.८ डिग्री नीचे चला गया। सिरोही के माउंट आबू में भी तापमान जमाव बिन्दु से नीचे -०.४ डिग्री रहा। दोनों ही जगह बर्फीली सर्दी होने के कारण लोग दिन भर सूरज के आगे टिके रहे। खुले स्थान पर रहने वाले लोगों को अलाव लगा कर रात निकालनी पड़ी। चूरू में २.५, सीकर में १.५, श्रीगंगानगर में १.४, अलवर में २.४ और भीलवाड़ा में २ डिग्री तापमान रहा। पारा लगभग जमाव बिन्दु के पास होने से इन सभी स्थानों पर नलों में पानी जमने लग गया। पेड़-पौधों की पत्तियों पर ओस जम गई। प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में सुबह-सुबह कोहरा छाये रहने से हालत और पतली हो गई। मौसम विभाग ने फिलहाल इस सर्दी से राहत के कोई संकेत नहीं दिए हैं।
पश्चिमी हिस्से में तापमान ९ डिग्री


प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भी सामान्य सर्दी रही। सूर्यनगरी में न्यूनतम तापमान ९ डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह सर्दी की वजह से लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़े। चटखधूप निकलने के बाद शहरवासी धूप का सेवन करते हुए देखे गए। दफ्तरों में देर सुबह तक लोग धूप सेंकते हुए नजर आए। दोपहर में तापमान २५.२ डिग्री रहा। एेसे में दिन में भी हल्की सर्दी का एहसास हो रहा था। जैसलमेर और बाड़मेर में भी सामान्य सर्दी रही। जैसलमेर में पारा ९.१ डिग्री और बाड़मेर में ९.७ डिग्री मापा गया। दिन में तापमान २५ डिग्री के पास रहा।
राजस्थान में कहां-कितना तापमान

स्थान – -तापमान


फतेहपुर –०.८ (माइनस)
माउंट आबू –०.४ (माइनस)
चूरू — २.५
अलवर –२.४
श्रीगंगानगर –१.४
सीकर — १.५
भीलवाड़ा — २
चितौडग़ढ़ –४.५
बीकानेर — ६.७
उदयपुर — ७
जयपुर — ७.८
जोधपुर –९
उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में


समूचे उत्तर भारत में कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचलप्रदेश के ऊपरी हिस्सों में तापमान शून्य डिग्री से नीचे चल रहा है। कोहरा और जबरदस्त जाड़े क्षेत्रवासियों की दिनचर्या प्रभावित कर दी है। कोहरे की वजह से देर सुबह तक लोगों घरों में दुबके रहते हैं। भारत में फिलहाल लेह सबसे ठण्डा है जहां तापमान शून्य से १५ डिग्री नीचे चला गया।
भारत में सर्वाधिक ठण्डे स्थल

स्थान ——- तापमान (डिग्री सेल्सियस)


लेह ——- (-१५)
पहलगाम ——— (-६)
काजीगुण्ड ——– (-४.६)
गुलमर्ग ——— (-६)
श्रीनगर ——- (-४.३)
कॅलोंग —— (-११)
कल्पा —– (-४.८)
कुल्लू ——-०.२
शिमला ——- २.८
मनाली ——– ३.२

Home / Jodhpur / प्रदेश में बर्फीली सर्दी का कहर, मौसम विभाग की सूचना से छूट जाएगी आपकी कंपकंपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो