scriptजोधपुर में बजी खतरे की घंटी, बिना किसी ट्रेवल हिस्ट्री के मसूरिया क्षेत्र का बुजुर्ग निकला कोरोना पॉजीटिव | without any travel history old man founf corona positive in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर में बजी खतरे की घंटी, बिना किसी ट्रेवल हिस्ट्री के मसूरिया क्षेत्र का बुजुर्ग निकला कोरोना पॉजीटिव

जोधपुर में आया आठवां कोरोना संक्रमित मरीज। उम्र हैं 65 साल। क्षेत्र न्यू कोहिनूर सिनेमा के पास बालाजी मंदिर तीन मोड़ मसूरिया। इस मरीज की जोधपुर के बाहर जाने की कोई हिस्ट्री नहीं है। तेज व लगातार खांसी आने की शिकायत पर एमडीएम अस्पताल भर्ती कराया गया। जांच हुई तो रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव निकल गया।

जोधपुरApr 02, 2020 / 12:13 pm

Harshwardhan bhati

without any travel history old man founf corona positive in jodhpur

जोधपुर में बजी खतरे की घंटी, बिना किसी ट्रेवल हिस्ट्री के मसूरिया क्षेत्र का बुजुर्ग निकला कोरोना पॉजीटिव

जोधपुर. जोधपुर में आया आठवां कोरोना संक्रमित मरीज। उम्र हैं 65 साल। क्षेत्र न्यू कोहिनूर सिनेमा के पास बालाजी मंदिर तीन मोड़ मसूरिया। इस मरीज की जोधपुर के बाहर जाने की कोई हिस्ट्री नहीं है। तेज व लगातार खांसी आने की शिकायत पर एमडीएम अस्पताल भर्ती कराया गया। जांच हुई तो रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव निकल गया। इससे पहले मरीज अपने घर के पास बनी निजी क्लिनिक में दिखाने जरूर गया। इसके अलावा बुजुर्ग के चौपासनी बाइपास रोड पर लकड़ी काटने की दुकान है। अंदेशा है कि इनमें किसी जगह पर संक्रमित वृद्ध मरीज किसी के संपर्क में आया है।
कोरोना का कहर : ईरान से लाए गए 10 और भारतीयों में मिला कोरोना, दो दिन में 17 रोगी

जबकि इससे पहले शहर में प्रथम तीन संक्रमित मरीज तुर्की, एक लड़की मुंबई से जोधपुर लौटने के दौरान अनुमानित तुर्की संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से और तीन छात्रों लंदन से लौटे थे, जिन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इस मरीज की कहानी ने प्रशासन व चिकित्सा प्रशासन को हिला दिया है। वहीं प्रशासन ने तीन किलोमीटर के आसपास का एरिया पूरा सील कर दिया है। इस मरीज के क्लोज कांटेक्ट में आए लोगों के साथ उनके घरों का सर्वे कर स्क्रीनिंग की जा रही है।
जोधपुर में 9 संदिग्ध मरीज और भर्ती, कुल पीडि़तों की संख्या 25, रोगी देखना चाह रहे खुदकी रिपोर्ट

अभी कोरोना वायरस स्टेज तृतीय में नहीं
चिकित्सकों के अनुसार जब तक जोधपुर में उदाहरण के तौर पर 10 में से तीन यानी के 30 प्रतिशत लोग ऐसे नहीं आ जाते, जिन्हें ये पता नहीं है कि वे संक्रमित कहां से हुए? तब तक जोधपुर को तृतीय कोरोना वायरस स्टेज में नहीं लाया जा सकता है। ये सवाल जोधपुर के स्थानीय आदमी (जिसकी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं) के बाद उठा हैं।
कोरोना की लड़ाई में कमजोर कड़ी साबित न हो जाए खानाबदोश, अधिकांश की नहीं हुई है स्क्रीनिंग

संक्रमित मरीज के परिजन व डॉक्टर समेत 14 को लाए एमडीएम
संक्रमित मरीज की जानकारी के बाद मरीज के घर में पत्नी, पुत्र-पुत्री, दूसरे स्थान पर रहने वाले पुत्र, उसकी पत्नी, उसकी दो संतान समेत कुल 13 जनों को एमडीएम अस्पताल लाया गया। वहीं मरीज पास में बनी एक क्लिनिक में डॉक्टर को दिखाने गया था, वहां के डॉक्टर को भी अस्पताल लाया गया हैं। इन सभी को संदिग्ध मान जांच होगी। उसके बाद इन्हें नेगेटिव आएंगे तो प्रशासन अपने चयनित स्थान पर क्वारेंटाइन करेगा। पॉजिटिव आए तो अस्पताल में भर्ती रहकर इलाज लेंगे।
जोधपुर में अब 2300 लोग होंगे होम आइसोलेट, देश के कोने-कोने से आए लोगों के हाथ पर भी लग रही छाप

जोधपुर में भर्ती हुए 27 मरीज
एम्स जोधपुर में इरान से लाए गए और जैसलमेर व जोधपुर आर्मी वेलनेस सेंटर में रहे 18 संक्रमित मरीज भर्ती हैं, एक मरीज एमडीएम अस्पताल में भर्ती है। एम्स जोधपुर में कोरोना वायरस संक्रमित स्थानीय दो निवासी भर्ती हैं। एमडीएम अस्पताल में जोधपुर निवासी 6 मरीज भर्ती हैं।
एक माह बाद घर जाएगा कोरोना मरीजों की सेवा में लगा मेडिकल स्टाफ, होटल-हॉस्टल में ठहरने की है व्यवस्था

लंदन से लौटे एमडीएम के दो छात्र नेगेटिव!
लंदन से लौटे कोरोना संक्रमित चौपासनी हाउसिंग बोर्ड निवासी व बीजेएस आरटीओ रोड निवासी दोनों युवकों की रिपोर्ट दोबारा जांच में नेगेटिव आई है। एमडीएम अस्पताल प्रशासन ने उन्हें अन्यत्र वार्ड में शिफ्ट किया है। इनकी दोबारा जांच होगी। हालांकि एक महिला संक्रमित रोगी पूर्व में नेगेटिव आई व फिर बाद में पॉजिटिव आ गई। इस कारण अस्पताल प्रशासन फिलहाल किसी को भी पूर्ण रूप से नेगेटिव करार नहीं दे रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो