scriptजेएनवीयू के गृह विज्ञान विभाग में जीरो सेशन | Zero Session in Home Science Department of JNVU | Patrika News
जोधपुर

जेएनवीयू के गृह विज्ञान विभाग में जीरो सेशन

jnvu news
– एमएससी गृह विज्ञान 3 साल पहले बंद हुआ- विवि में एक साल में दूसरा विभाग बंद

जोधपुरOct 20, 2021 / 05:53 pm

Gajendrasingh Dahiya

जेएनवीयू के गृह विज्ञान विभाग में जीरो सेशन

जेएनवीयू के गृह विज्ञान विभाग में जीरो सेशन

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय (जेएनवीयू) के बीएससी गृह विज्ञान में इस बार जीरो सेशन रहेगा। विभाग में एक भी शिक्षक नहीं होने से प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रि या शुरू नहीं की गई। करीब चार दशक बाद यह पहला मौका है जब बीएससी गृह विज्ञान प्रथम वर्ष में प्रवेश नहीं दिए गए हैं। गृहविज्ञान द्वितीय वर्ष और तृतीय वर्ष की कक्षाएं विज्ञान संकाय के अन्य विभागों के शिक्षक और अतिथि शिक्षकों के भरोसे संचालित होगी।
गृह विज्ञान विभाग की अंतिम प्रोफेसर डॉ उषा कोठारी अगस्त 2018 में सेवानिवृत्त हो गई थी। उसके बाद विश्वविद्यालय ने जैसे तैसे अतिथि शिक्षकों और विज्ञान संकाय के अन्य शिक्षकों के भरोसे बीएससी गृह विज्ञान की गाड़ी लुढक़ाई लेकिन विद्यार्थियों की ओर से रुचि नहीं लेने के कारण अब इसे बंद करना पड़ रहा है। बीएससी गृह विज्ञान में 60 सीटें हैं। इससे पहले गृह विज्ञान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम 3 साल पहले बंद कर दिया गया था। इसमें 25 सीटें थी।
एक साल में दूसरा विभाग बंद

व्यास विश्वविद्यालय में पिछले एक साल में दूसरा विभाग बंद होने की कगार पर है। गत वर्ष एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग शुरू करने के चलते पहले से संचालित बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी विभाग को बंद कर दिया गया था।
आधे से अधिक शिक्षकों के पद खाली
विश्वविद्यालय में शिक्षकों के करीब 350 पद है जिसमें से वर्तमान में करीब 150 शिक्षक ही कार्यरत हैं। विवि में अंतिम शिक्षक भर्ती 2012-13 में हुई थी। उसके बाद वर्ष 2016-17 में तत्कालीन कुलपति डॉ. आरपी सिंह ने भर्ती के प्रयास किए लेकिन भर्ती में गड़बड़ी की आशंका के चलते राजभवन ने उस पर रोक लगा दी थी।
………………….
बीएससी गृह विज्ञान प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए केवल 5 विद्यार्थियों के आवेदन आए लेकिन उन्होंने शुल्क जमा नहीं कराया इसलिए इस बार यह पाठ्यक्रम बंद रहेगा।

– प्रो पीके कसेरा, डीन, विज्ञान संकाय, जेएनवीयू

Home / Jodhpur / जेएनवीयू के गृह विज्ञान विभाग में जीरो सेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो