scriptसेब के बीज में होता है बेहद खतरनाक जहर, खाने से हो सकती है मौत | Apple seeds contain dangerous poisons, harmful for health Chhattisgarh | Patrika News
कांकेर

सेब के बीज में होता है बेहद खतरनाक जहर, खाने से हो सकती है मौत

सेब के बीजों (Apple seeds) में एमिगडलिन नाम का तत्व पाया जाता है जिसे खाने से मौत (harmful for health) हो सकती है।

कांकेरJun 02, 2019 / 03:51 pm

Bhawna Chaudhary

apple seeds

सेब के बीज में होता है बेहद खतरनाक जहर, खाने से हो सकती है मौत

कांकेर. सेब (Apple) को दुनिया का सबसे सेहतमंद फलों में से एक माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है यही पौष्टिक फल आपके लिए घातक साबित (Harmful for health) हो सकता है। जी हां सेब के बीज (Apple seeds) आपकी मौत का कारण बन सकता है।

दरअसल, सेब के बीजों (Apple seeds) में एमिगडलिन नाम का तत्व पाया जाता है और जब यह तत्व इंसान के पाचन संबंधी एन्जाइम के संपर्क में आता है तो सायनाइड रिलीज करने लगता है। सायनाइड एक जहर का काम करता है। इसे खाने से सिर्फ बीमार ही नहीं बल्कि आपकी मौत भी हो सकती है। सेब खाने से पहले उसके बीज उसके बीज (Apple seeds) निकाल ले ताकि आपको सेब खाने के फायदे की जगह कभी नुकसान न हो। ऐसे में अगर बिना चबाए आप बीज केवल निगल लेते हैं तो घबराने की बात नहीं है लेकिन इसको चबाकर निगलने (Apple seeds) पर पेट में साइनाइड (Cyanide) रिलीज होता है जिससे तबीयत खराब हो सकती है। यह साइनाइज (Cyanide)आपको बीमार कर सकता है और आपको मार भी सकता है (Harmful for health) ।

सेब के करीब 200 बीज (Apple seeds) का पाउडर तकरीबन 1 कप भर जितना होता है, वह इंसान के शरीर के लिए जानलेवा (Harmful for health) साबित हो सकता है। एक ग्राम सेब के बीज में 0.06-0.24 मिली ग्राम साइनाइड (Cyanide) होता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Home / Kanker / सेब के बीज में होता है बेहद खतरनाक जहर, खाने से हो सकती है मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो