scriptनजूल की शासकीय भूमि पर दुकान बनाने के लिए पालिका ने नहीं ली थी अनुमति | municipality had not taken permission to build shop on government land | Patrika News
कांकेर

नजूल की शासकीय भूमि पर दुकान बनाने के लिए पालिका ने नहीं ली थी अनुमति

नजूल की भूमि पर नगर पालिका द्वारा बिना अनुमति चार दुकान निर्माण के सस्पेंस को नजूल विभाग ने खत्म कर दिया।

कांकेरNov 28, 2018 / 04:22 pm

Deepak Sahu

cg news

नजूल की शासकीय भूमि पर दुकान बनाने के लिए पालिका ने नहीं ली थी अनुमति

कांकेर. नगर के उदयनगर में नजूल की भूमि पर नगर पालिका द्वारा बिना अनुमति चार दुकान निर्माण के सस्पेंस को नजूल विभाग ने खत्म कर दिया। सूचना के अधिकार में नजूल अधिकारी ने साफ शब्दों में स्पष्ट कर दिया कि पालिका ने उक्त दुकान निर्माण के लिए किसी प्रकार का आवेदन नहीं दिया था। यानी उदयनगर में दुकान अतिक्रमणकर पालिका प्रशासन करा रहा था, जो कुछ लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए निर्माण कराया जा रहा था।
पत्रिका ने एक अगस्त के आंचलिक अंक में उदयनगर और पुराने कम्युनिटी हाल के सामने नजूल भूमि पर अवैध दुकान निर्माण की खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया था। नजूल की भूमि पर अवैध निर्माण की खबर प्रकाशित होने के बाद राजस्व एवं नजूल विभाग में हडक़ंप मचा गया था। नगर पालिका प्रशासन द्वारा अतिक्रमण कराए जाने की पुष्टि होते ही आनन-फानन में दो अगस्त को तहसीलदार टीपी साहू के साथ पालिका सीएमओ लाल अजय बहादुर सिंह निर्माण कार्य को पंचानामा के आधार पर बंद कर दिया था।
चार माह में न तो नगर पालिका प्रशासन उक्त दुकानों को तोडऩे के लिए दंडाधिकारी को सूचना दिया न ही राजस्व विभाग ने अवैध निर्माण तोडऩे के लिए कदम बढ़ाया तो नगर के एक जागरूक नागरिक ने नजूल विभाग में नजूल भूखंड सीट क्रमांक 3ए, प्लाट क्रमांक 4 क्षेत्रफल 432 वर्गमीटर में अतिक्रमण कर बन रहीं चार व्यावसायिक काम्पलेक्स के हस्तांतरण संबंधित समस्त दस्तावेजों की प्रमाणित छायाप्रति प्रदान करने के लिए सूचना के अधिकार से जानकारी देने आवेदन कर दिया। नजूल अधिकारी ने अपने पत्र क्रमांक 5134 में 30 अक्टूबर 2018 को साफ शब्दों में लिखा है कि उक्त चार दुकानों के निर्माण संबंधी किसी प्रकार का दस्तावेज उपलब्ध नहीं है। यानी चारों दुकान अवैध हैं।

अतिक्रमण का मामला न्यायालय में जाएगा
पत्रिका में खबर प्रकाशित होने के बाद मैं नजूल विभाग से सूचना के अधिकार से सही जानकारी के लिए आवेदन किया था। नजूल विभाग से मिले दस्तावेज में साफ शब्दों में लिखा है कि भूखंड सीट क्रमांक 3ए, प्लाट क्रमांक 4 क्षेत्रफल 432 वर्गमीटर में दुकान बनाने के लिए नगर पालिका ने किसी प्रकार का आवेदन नहीं किया था। उक्त प्लाट पर अतिक्रमण कर बन रहीं इन दुकानों को तोड़ा नहीं जाना नगर पालिका सीएमओ और नजूल विभाग की लापरवाही साफ दिख रही है। अगर अतिक्रमण को नहीं तोड़ा गया तो अदालत में दोनों विभागों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।

रात में चारों दुकानों की बढ़ रही दीवारें
सूचना के अधिकार में उदयनगर की जिस चार दुकानों को नजूल विभाग अतिक्रमण बता रहा है। उक्त दुकानों को दो अगस्त को पंचनामा के आधार पर निर्माण कार्य तो बंद करा दिया गया था लेकिन चारों दुकानों की दीवार रात के अंधेरे में ऊंची होती जा रही हैं। इन दुकानों में मुरुम भी डाला जा रहा है। नजूल की भूमि पर अतिक्रमण की पुष्टि होने के बाद भी कब्जा दिलाए जाने की भरपूर कोशिश भी हो रही है। नगर में शासकीय भूमि पर कब्जा हटाने के बजाए नगर पालिका अतिक्रमण करा रही है। सूचना के अधिकार में मिले दस्तावेज से इसकी पुष्टि हो गई है।

Home / Kanker / नजूल की शासकीय भूमि पर दुकान बनाने के लिए पालिका ने नहीं ली थी अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो