scriptयूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लांच करने की तैयारी में सरकार, इधर अस्पताल में दवा व जांच की सुविधा नहीं | No medicine and treatment facilities in Bastar Hospitals | Patrika News
कांकेर

यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लांच करने की तैयारी में सरकार, इधर अस्पताल में दवा व जांच की सुविधा नहीं

जिले में यूनिवर्सल हेल्थ योजना की तैयारी जोरों से चल रही है, लेकिन लोकल सिस्टम पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कांकेरOct 18, 2019 / 11:57 am

Akanksha Agrawal

यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लांच करने की तैयारी में सरकार, इधर अस्पताल में दवा व जांच की सुविधा नहीं

यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लांच करने की तैयारी में सरकार, इधर अस्पताल में दवा व जांच की सुविधा नहीं

जगदलपुर . जिले में यूनिवर्सल हेल्थ योजना की तैयारी जोरों से चल रही है, लेकिन लोकल सिस्टम पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सौ बिस्तर महारानी अस्पताल में आवश्यक दवाई और जांच की ही सुविधा नहीं है। यहां पर बहुत से जीवन रक्षक दवा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में गंभीर मरीजों को सीधे मेडिकल कॉलेज रेफर किया जा रहा है।
इससे मरीजों को काफी परेशानी हो रही हैं। शासन-प्रशासन अस्पताल में मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। अस्पताल में दवाईयों का टोटा बना हुआ है। ऐसे में ओपीडी और भर्ती मरीजों को मेडिकल से दवाई खरीदनी पड़ रही है। वहीं ओपीडी के बाद मरीजों को ब्लड जांच और एक्स-रे भी नहीं हो पाता है। दरअसल लैब और रेडियोलॉजी विभाग में स्टाफ ही नहीं है। इससे ओपीडी के बाद मरीजों को एक्स-रे और ब्लड जांच के लिए मेडिकल कॉलेज जाना पड़ता है।
अब तक नहीं बना आईसीयू
महारानी अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए मेडिकल और सर्जिकल आईसीयू बनाया जा रहा है। शुरुआत में इस प्रोजेक्ट की लागत 90 लाख रुपए थी, लेकिन निर्माण में लापरवाही की वजह से लागत अब करीब 3 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। यहां पर 6 बिस्तरों का सर्वसुविधा युक्त केजुअल्टी वार्ड का भी निर्माण चल रहा है। निर्माण पूरा करने के लिए अब तक दो से तीन बार डेड लाइन दिया जा चुका है। बावजूद निर्माण पिछड़ता जा रहा है।
सीटी स्कैन व डिजिटल एक्स-रे भी नहीं
हॉस्पिटल में सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे तक की सुविधा नहीं है। ऐसे में एक्सीडेंटल वाले गंभीर मरीजों को को जांच के लिए मेडिकल कॉलेज रेफर करना ही पड़ेगा। हॉस्पिटल में सिर्फ एक मैनुअल एक्स-रे है। इससे गंभीर मरीजों का एक्स-रे करने काफी दिक्कत होती है। एक्स-रे की रिपोर्ट समय पर नहीं मिल पाती है।

Home / Kanker / यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लांच करने की तैयारी में सरकार, इधर अस्पताल में दवा व जांच की सुविधा नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो