scriptपानी का संकट गहराया, पांच माह से तकनीकी खराबी से बोर पंप बंद | Water crisis bore pump shut down from technical fault for five month | Patrika News

पानी का संकट गहराया, पांच माह से तकनीकी खराबी से बोर पंप बंद

locationकांकेरPublished: Dec 16, 2018 04:27:02 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अंतागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत भैंसासूर के गावड़े पारा में पांच माह से बोर पंप खराब होने से ग्रामीणों को डबरी का पानी पीना पड़ रहा है।

cg news

पानी का संकट गहराया, पांच माह से तकनीकी खराबी से बोर पंप बंद

कांकेर/भैंसासूर. अंतागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत भैंसासूर के गावड़े पारा में पांच माह से बोर पंप खराब होने से ग्रामीणों को डबरी का पानी पीना पड़ रहा है। पारा में लगा एक मात्र हैंडपंप आयरन और फ्लोराइड युक्त पानी उगल रहा है। पानी खराब होने से मोहल्ले के लोगों की सेहत खराब हो रही है। के्रड़ा और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को सूचना देने के बाद भी मरम्मत नहीं कराया जा रहा है। अफसरों के यहां ग्रामीण फरियाद कर थक चुके हैं।
गावड़ेपारा के निवासी रामुराम गावड़े ने बताया कि क्रेडा का बोर पंप करीब पांच माह से बंद पड़ा है। मोहल्ले के लोगों को डबरी का पानी सेवन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। आंगनबाड़ी केंद्र में लगा एक मात्र हैंडपंप आयरन युक्त पानी दे रहा है। इस पानी का उपयोग करने से लोगों की सेहत खराब हो रही है। कारबारी गावड़े ने कहा कि गांव में पानी का संकट है। कभी-कभी तो दो-तीन किमी दूर जाना पड़ता है। गांव का हैंडपंप आयरन युक्त पानी दे रहा है।
बजनाथ गावड़े ने कहा कि अगर गांव के लोगों को शुद्ध पानी नहीं देना था तो घटिया क्रेडा का बोरपंप क्यों लगा दिया गया। यह बोरपंप तो एक माह चला इसके बाद से खराब पड़ा है। अगनु राम गावड़े ने कहा कि ३० से ४० परिवार इस मोहल्ले में रहता है। इसके बाद भी लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है। गयाराम गावड़े ने बताया कि बोरपंप खराब होने की शिकायत करने के बाद भी पांच माह से ठीक नहीं किया जा रहा है।
आयरन युक्त पानी के सेवन से कई लोग बीमार
टेमरुपानी भट्टीपारा आंगनबाड़ी केंद्र में लगा हैंडपंप आयरन और फ्लोराइड युक्त पानी दे रहा है। मजबूरी में इस पानी का उपयोग करने पर मोहल्ले में कई लोग बीमार है। किसी के हाथ पांव में दर्द तो किसी के पेट में दर्द हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि आयरन युक्त पानी के सेवन से कुछ युवक कम उम्र में ही बूढ़े नजर आ रहे हैं।
अंचल के इस गांव में शुद्ध पानी नहीं मिलने से ग्रामीणों को भारी परेशानी हो रही है। इसकी लिखित शिकायत सरपंच और सचिव से करने के बाद भी किसी प्रकार की पहल नहीं हो रही है। बोर पंप को जल्द ठीक नहीं किया गया तो ग्रामीण आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो