scriptअचानक ऐसा क्या हुआ कि लाखों मछलियों से पट गया गंगा का किनारा, मचा हड़ंकप, देखें वीडियो | fishes dies in ganga river bank in kannauj | Patrika News
कन्नौज

अचानक ऐसा क्या हुआ कि लाखों मछलियों से पट गया गंगा का किनारा, मचा हड़ंकप, देखें वीडियो

गंगा किनारे छोटी-बड़ी मछलियां मिलने से मचा हड़कंप, जांच करने पहुंची भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून की टीम…

कन्नौजMay 14, 2018 / 07:20 pm

Hariom Dwivedi

fishes dies
कन्नौज. एक तरफ जहां गंगा की सफाई को लेकर बड़े-बड़े दावे किये जा रहे हैं, वहीं फैक्ट्रियों का निकलने वाला गंदा पानी गंगा के पवित्र जल को जहरीला बना रहा है। कन्नौज में इसी जहरीले पानी ने लाखों की संख्या में मछलियों की जान ले ली। मेंहदीघाट पर नहाने पहुंचे श्रद्धालु हर तरफ मरी हुई मछलियों का ढेर देखकर दुखी हो गए। छोटी मछलियां ही नहीं, बल्कि बड़ी और वजनी मछलियां भी घाट के किनारे लग गईं।
मछलियों का लगा अम्बार
कन्नौज के मेंहदीघाट तट पर सुबह जो भी पहुंचा, वहां का नजारा देखकर वह चौंक पड़ा। गंगा का पानी पूरी तरह काला पड़ चुका था। उसके बहाव में मरी हुई मछलियां बहकर आ रही थीं। देखते ही देखते मरी हुई मछलियों का अम्बार लग गया। इनमें से सैकड़ों की संख्या में बड़ी और वजनी मछलियां भी शामिल थीं। गंगा तट पर हर तरफ मरी हुई मछलियों के ढेर लग गए। मरी हुई मछलियों का निवाला देखकर चील-कौओं का भी हुजूम उमड़ पड़ा।
फैक्ट्रियों से आया जहर
लोग आशंका जाहिर कर रहे हैं कि पड़ोसी जिला हरदोई और शाहजहांपुर स्थित फैक्ट्रियों के कैमिकल युक्त जहरीले पानी ने गंगा का पानी दूषित किया है। घाट किनारे स्थित मंदिरों के पुजारियों ने बताया कि हरदोई में कुंडा के करीब स्थित फैक्ट्रियों का पानी वहां की गर्रा नदी में गिरता है। गर्रा बाद में गंगा में मिल जाती है, उसी से गंगा का पानी जहरीला हुआ है।
fishes dies
जांच करने पहुंची टीम
गंगा नदी में अचानक लाखों छोटी-बड़ी मछलियां मरने की सूचना से जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गये। मछलियों के मरने की सूचना पर जिला प्रशासन का पूरा अमला गंगा घाट पर पड़ताल के लिए पहुंच गया। साथ ही देहरादून से आई वन्य जीव संरक्षण विभाग के एक्सपर्ट व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पूरी टीम मौके पर पहुंच गई। टीम ने सैंपल भरकर आगे की कार्रवाई के लिए भेज दिया है।
लैब टेस्टिंग के बाद होगा स्पष्ट
जांच करने पहुंची नमामि गंगे की टीम के टीम लीडर डॉक्टर अजीत कुमार अवस्थी का कहना है कि मछलियों के मरने का कारण लैब टेस्टिंग के बाद स्पष्ट हो पाएगा। कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि रविवार को आये आंधी तूफान में कहीं न कहीं जहरीला पदार्थ या केमिकल गंगा में आ जाने से मछलियां मरी हैं। घटना के बाद से गंगा नहाने आने वाले श्रद्धालुओं दहशत में है।
देखें वीडियो…

Home / Kannauj / अचानक ऐसा क्या हुआ कि लाखों मछलियों से पट गया गंगा का किनारा, मचा हड़ंकप, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो