scriptविवेक तिवारी हत्याकांड के बाद एक अौर मामला पकड़ा तूल, बड़ी कार्रवाई की तैयारी | Police negligence in kannauj | Patrika News
कन्नौज

विवेक तिवारी हत्याकांड के बाद एक अौर मामला पकड़ा तूल, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

विवेक तिवारी हत्याकांड के बाद एक अौर मामला पकड़ा तूल, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

कन्नौजOct 07, 2018 / 12:49 pm

Ruchi Sharma

kannauj

विवेक तिवारी हत्याकांड के बाद एक अौर मामला पकड़ा तूल, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

कन्नौज. लखनऊ में बीते दिनों पुलिस सिपाही द्वारा एक युवक को गोली मारने की घटना को लोग अभी भुला भी न पाए थे कि कन्नौज जिले में पुलिस की बर्बरता का एक और मामला सामने आ गया। यहां एक अधेड़ को पुलिस ने बंधक बनाकर इस कदर टॉर्चर किया कि उसका पूरा बदन काला पड़ गया। पुलिसकर्मियों के चंगुल से छूटने के बाद पीड़ित ने पूरे मामले का पीड़ित ने ट्विटर पर सीएम और डीजीपी से लेकर पीएमओ आफिस तक शिकायत की। जिसके बाद हरकत में आई कन्नौज पुलिस ने जांच बैठा दी।
इस मामले में पकड़कर लाई थी पुलिस

दरअसल तीन अक्तूबर को तिर्वा रोड पर मोनू व आनंद के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। बीच में पल्टेपुर्वा निवासी सुरेश ने बचाव का प्रयास किया। इसी बीच आनंद व सुरेश के बीच मारपीट हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। बताया गया कि सुरेश व अन्य शराब के नशा में थे। पुलिस कर्मियों से भी सुरेश की नोंक झोंक हो गई। पुलिस ने सुरेश को हिरासत में लेकर कोतवाली ले गई। पुलिस ने पुलिस एक्ट के धारा 34 शराब पीकर उत्पात करने के आरोप में सुरेश के विरुद्ध कार्रवाई की।
कोतवाली से सुरेश को स्वास्थ्य केन्द्र भेजा गया। जहां इलाज के साथ ही मेडिकल परीक्षण हुआ। मेडिकल परीक्षण में पांच चोटों का जिक्र व अल्कोहल सेवन का जिक्र है। दूसरे दिन पुलिस ने दो हजार रुपए के मुचलका पर सुरेश को कोतवाली से रिहा कर दिया गया।
शासन स्तर से मांगा गया जवाब

इसके बाद सुरेश ने सीएम से लेकर पुलिस उच्चाधिकारियों तक पुलिस पर मारपीट का आरोप लगा कर शिकायत कर दी। शिकायतकर्ता का कहना है कि उसे पीटा गया, पुलिस ने भी उसे पीटा है। शासन स्तर से एसपी कन्नौज से जवाब मांगा गया। इसके बाद पुलिस अधिकारी हरकत में आए। सीओ सदर श्रीकांत प्रजापति मामले की जांच करने मौके पर पहुंचे। लोगों ने आपस में मारपीट की बात बताई। सीओ का कहना है कि पीड़ित शिकायत कर्ता के बयानों के साथ ही अन्य लोगों के बयान भी लिए जा रहे हैं। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
जब चौंक पड़े सीओ

जिले में युवक को कोतवाली परिसर के एक कमरे में बंद कर बेरहमी से पीटने के मामले में जांच शुरू हो गई है। जिसके बाद गुरसहायगंज कोतवाली पहुंचे सीओ सिटी श्रीकांत प्रजापति ने फोन कर पीड़ित सुरेश को मौके पर बुलाया तो उसने शरीर के जख्म दिखाकर सिपाहियों की बर्बरता की कहानी बयां कर दी। पीड़ित ने घटनास्थल से लेकर बंधक बनाए गए कमरे तक की पहचान की। उसने बताया कि किस तरह उस पर पुलिस ने रात भर जुल्म ढहाया। सुरेश के जख्म देख व आपबीती सुनने के बाद सीओ भी चौंक गए। उन्होंने आरोपी सिपाहियों को कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी। सूत्रों के मुताबिक सीओ की जांच में सिपाही दोषी पाए गए हैं।
पीड़ित ने उच्चाधिकारियों को दिया यह बयान

मामले की जांच करने पहुंचे सीओ तिर्वा रोड पर विवाद वाले स्थान पर कोतवाल आरबी सिंह के साथ चिकन की दुकान के सामने उन्होंने दुकानदार आदेश व कर्मचारी बीरू के बयान दर्ज किए। जहां उन्होंने पीड़ित सुरेश से पूछताछ की। सुरेश ने बताया कि तिर्वा रोड पर नशे में चावल मंडी निवासी एक जनरल स्टोर संचालक से विवाद हो गया था। संचालक और सुरेश दोनों शराब के नशे में थे। गाली-गलौज के बाद हुई मारपीट के बाद जनरल स्टोर संचालक ने फोन कर कोतवाली में तैनात एक सिपाही को बुला लिया। सादे कपड़े में पहुंचे सिपाही और संचालक ने मौके पर उसके साथ मारपीट की। इसके बाद कोतवाली में तैनात अन्य सिपाही आ गए। सिपाही उसे बंधक बनाकर कमरे में ले गए। यहां पूरी रात बेरहमी से पीटा गया। सुबह कोतवाली लाकर शांतिभंग की धारा में चालान कर दिया। सीओ आरोपी सिपाही के कमरे पर भी पहुंचे। यहां स्थानीय लोगों से पूछताछ के बाद सिपाही के बयान दर्ज किए।
सिपाहियों पर हो सकती है कार्रवाई

वहीं सीओ के जांच करने की जानकारी मिलते ही जनरल स्टोर संचालक गायब हो गया। उसे तलाशने के लिए सीओ ने कोतवाल आरबी सिंह को निर्देश दिए हैं। सूत्रों की मानें तो सीओ ने सुबह नौ बजे से शाम पांच तक मामले की जांच पूरी कर ली है। जल्द वह एसपी को जांच सौंपेंगे। आरोपी सिपाहियों के खिलाफ कार्रवाई तय मानी जा रही है। सीओ सिटी ने बताया कि मामले की जांच कर रिपोर्ट तैयार की गई है। जल्द पुलिस अधीक्षक को जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

कलक्ट्रेट पहुंचा पीड़ित

गुरसहायगंज कोतवाली के सिपाहियों की बर्बरता का शिकार हुए सुरेश के जख्मों को देखकर हर कोई सिपाहियों को कोसने लगता है। इंसाफ न मिलने पर शनिवार को जख्मी हालत में सुरेश कलक्ट्रेट पहुुंचा। यहां डीएम के न मिलने से वह इंतजार करने लगा। तभी सीओ सिटी ने उसे फोन कर गुरसहायगंज कोतवाली में बुला लिया।

Home / Kannauj / विवेक तिवारी हत्याकांड के बाद एक अौर मामला पकड़ा तूल, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो