धनतेरस वाले दिन नहीं बरसा कन्नौज के बाजारों में धन, व्यापारियों ने जीएसटी को कोसा

धनतेरस वाले दिन नहीं बरसा कन्नौज के बाजारों में धन, व्यापारियों ने जीएसटी को कोसा
Dhanteras 2017

Shatrudhan Gupta | Publish: Oct, 17 2017 10:53:10 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

कन्नौज में धनतेरस के दिन भी व्यापारी कहीं अपनी दुकान पर सोते नजर आये तो कहीं ग्राहकों का इन्तजार करते नजर आये।

कन्नौज. कन्नौज में धनतेरस के दिन भी व्यापारी कहीं अपनी दुकान पर सोते नजर आये तो कहीं ग्राहकों का इन्तजार करते नजर आये। कन्नौज की बाजारों में बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक, रेडीमेड समेत कई दुकानों पर पूरे दिन सन्नाटा खिंचा रहा। सिर्फ बाइक शोरूम और सराफा दुकानों पर खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ दिखाई पड़ी। व्यापारियों की माने तो बाजार में सन्नाटे की देन सिर्फ जीएसटी है।

कन्नौज में धनतेरस के दिन भी बाजार में सन्नाटा छाया रहा। दुकानदार खरीददार न आने के कारण अपनी अपनी दुकानों में मायूस नजर आया। बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक, रेडीमेड समेत कई दुकानों पर पूरे दिन सन्नाटा खिंचा रहा। सिर्फ बाइक शोरूम और सराफा दुकानों पर खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ दिखाई पड़ी। सुबह से लेकर रात तक दुकानदार ग्राहक आने इन्तजार करता रहा।

दुकानदारों की माने तो जीएसटी और महंगाई ने सारा खेल बिगाड़ के रख दिया। जिससे लोगों ने बाजार में आकर सामान खरीदने में कम दिलचस्पी दिखाई। सरायमीरा, मकरंद नगर में बाइक शोरूम और सर्राफा बाजार में तो सुबह से बिक्री शुरू हो गई लेकिन बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक, रेडीमेड समेत कई दुकानों पर पूरे दिन से लेकर रात तक सन्नाटा खिंचा रहा। शाम के समय लोगों ने बर्तन समेत अन्य सामान खरीदकर सिर्फ परंपरा ही निभाई।

आनलाइन खरीदारी का रहा क्रेज

इस बार धनतेरस पर आनलाइन खरीदारी का भी खूब क्रेज दिखाई पड़ा। घर घर आनलाइन सामान की खरीद हुई। धनतेरस को लेकर एक सप्ताह पहले लोगों ने सामान की आनलाइन बु¨कग कराई। इसको लेकर इंटरनेट पर निजी कंपनियों ने खूब प्रचार प्रसार भी किया। मोबाइल, एलईडी, फ्रिज, वा¨शग मशीन, कपड़े, जूते, बर्तन तक पर कई आफर दिए गए। भुगतान भी एटीएम, डेबिट व क्रेडिट कार्ड से किए गए। कुछ कंपनियों ने मौके पर भुगतान की भी सुविधा दी।

खूब बिकी ज्वैलरी और स्कूटर

सराफा दुकानों पर सोना-चांदी खरीदने के लिए ग्राहक डटे रहे। आर्डर के मुताबिक खूब ज्वैलरी बिकी। महिलाओं ने तरह तरह के हार खरीदे। किसी ने सोने तो किसी ने चांदी का सिक्का खरीद धनतेरस की परंपरा निभाई। बर्तनों समेत चांदी के गणेश-लक्ष्मी भी खूब बिके। वहीं, नगर के बाइक शोरूमों पर मेला लगा रहा। इस बार नये लुक में आए तमाम कंपनियों के स्कूटर ज्यादा बिके। हल्के होने के साथ इनको बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं चला सकती हैं। पॉवर बाइकों के साथ बुलेट भी बिकी। कानपुर व फर्रुखाबाद से लाकर शोरूमों पर बेची गई। वाहनों के फाइनेंस की सहूलियत भी दी गई। ट्रैक्टर व चार पहिया वाहनों की बिक्री भी काफी हुई।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned