रोशन होंगी कानपुर की सड़कें, दूर होगा अंधेरा

रोशन होंगी कानपुर की सड़कें, दूर होगा अंधेरा

Alok Pandey | Publish: Sep, 07 2018 01:51:59 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

शहरवासियों के लिए एक खुशखबरी है. वह ये कि शहर की दर्जनों सड़कों का अंधेरा अब दूर होने वाला है. बता दें कि नगर निगम मार्ग प्रकाश विभाग ने 20,000 स्ट्रीट पोल लगाने का फैसला किया है.

कानपुर। शहरवासियों के लिए एक खुशखबरी है. वह ये कि शहर की दर्जनों सड़कों का अंधेरा अब दूर होने वाला है. बता दें कि नगर निगम मार्ग प्रकाश विभाग ने 20,000 स्ट्रीट पोल लगाने का फैसला किया है. इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जा रहा है. वहीं 40,000 एलईडी स्ट्रीट लाइट का भी प्रस्ताव भेजने के लिए तैयार किया जा रहा है. प्रस्ताव को हरी झंडी मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

जानकारी दी गई है ऐसी
बता दें कि शहर में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम केंद्र सरकार की कंपनी ईईएसएल कर रही है. कंपनी की ओर से अनुबंध के मुताबिक 94,000 स्ट्रीट लाइटों को बदला जा चुका है. अब भी शहर में कई ब्लैंक पोल ऐसे हैं, जहां लाइट नहीं लगी है या फिर बदली जानी है. इसको ध्यान में रखते हुए शासन को 40,000 एलईडी स्ट्रीट लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है. इसके जल्द पास होने की उम्मीद है.

दर्जनों क्षेत्रों में खराब हुए स्‍ट्रीट पोल्‍स
शहर में दर्जनों एरिया ऐसे हैं, जहां पहले स्ट्रीट पोल थे, लेकिन वक्त के साथ खराब हो गए. उनकी जगह पर नए स्ट्रीट पोल लगाए जाएंगे. इसमें विजय नगर, मछरिया, किदवई नगर सहित कई मुख्य मार्ग शामिल हैं. वहीं पार्षदों की डिमांड पर भी वार्डों में नए स्ट्रीट पोल लगाए जाएंगे. ईईएसएल कंपनी द्वारा लगभग 7,000 ब्लैंक स्ट्रीट पोल पर एलईडी लाइट लगाई गई हैं.

व्‍यवस्‍थाएं नहीं चल रही हैं ठीक
मार्ग प्रकाश विभाग से पिछले कई महीनों से व्यवस्थाएं ठीक नहीं चल रही हैं. ईईएसएल कंपनी द्वारा एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने में बरती जा रही अनियमितताओं के चलते पार्षदों और आम लोगों में काफी रोष है. बावजूद इसके मार्ग प्रकाश विभाग के चीफ इंजीनियर दीपक यादव छुट्टी पर हैं. लखनऊ से इनका ट्रांसफर हुआ था, एक दिन ज्वॉइन करने के बाद तब से यह छुट्टी पर ही हैं.

ऐसा कहते हैं अधिकारी
इस बारे में नगर निगम में मार्ग प्रकाश विभाग के प्रभारी आरके पाल कहते हैं कि 40,000 एलईडी स्ट्रीट लाइट और 20,000 नए स्ट्रीट पोल लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. जो शासन को भेजा जा रहा है. जल्द ही इसके लिए कार्य शुरू किया जाएगा.

Ad Block is Banned