scriptबच्चों पर कोरोना के अटैक से डाॅक्टरों ने अभिभावकों को किया सचेत | 299 corona virus infected patients including three girls in kanpur | Patrika News
कानपुर

बच्चों पर कोरोना के अटैक से डाॅक्टरों ने अभिभावकों को किया सचेत

शहर में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना वायरस, अब तक संख्या 299 पहुंची, जिसमें तीन बच्चियां भी कोविड-वार्ड में भर्ती

कानपुरMay 09, 2020 / 01:43 am

Vinod Nigam

बच्चों पर कोरोना के अटैक से डाॅक्टरों ने अभिभावकों को किया सचेत

बच्चों पर कोरोना के अटैक से डाॅक्टरों ने अभिभावकों को किया सचेत

कानपुर। शहर में कोरोना वायरस तेजी के साथ पैर पसार रहा है। गुरूवार को जहां दो मामले सामने आए, वहीं शुक्रवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब से आई रिपोर्ट में नौ और कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिनमें से दो मासूम बच्चियां भी शामिल हैं। इसके पहले एक तीन साल की बच्ची के अलावा मदरसे के 30 से ज्यादा 10 से 15 साल की उम्र के छात्रा वायरस से संक्रमित पाए गए। बाॅल रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर विनीत अग्रवाल ने अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चों को घर के अंदर रखें। यदि जुकाम-खांसी और बुखार के लक्षण दिखाई दे तो तत्काल डाॅक्टरों को दिखाएं।

नौ और कोरोना पॉजिटिव
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब से शुक्रवार को रिपोर्ट आई। जिसमें नौ और कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इनमें बेगमपुरवा के प्रापर्टी डीलर की पांच वर्षीय पुत्री, कर्नलगंज के जगइया पार्क की आठ वर्षीय बच्ची, हैलट के कोविड आईसीयू में दम तोडने वाली चुन्नीगंज की कोरोना पॉजिटिव महिला के पति व बेटी-दामाद, चमनगंज के पेशकार रोड दो युवक, कुलीबाजार एवं कर्नलगंज के एक-एक लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। जिले में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या 299 पहुंच गई। जिसमें से छह की मौत हो चुकी है, जबकि 51 स्वस्थ हो चुके हैं। यानी अब जिले में 242 एक्टिव केस हैं।

तीन बच्चे कोरोना से संक्रमित
शुक्रवार को आई रिपोर्ट में दो बच्चों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद डाॅक्टरों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मुसीबत बढ़ा दी है। इसके पहले सिपाही की तीन साल की बच्ची संक्रमित पाई गई। जिसका इलाज हैलट के कोविड-19 वार्ड में चल रहा है। जबकि मदरसे के 30 से ज्यादा बच्चे भी अपन इलाज करवा रहे हैं। बच्चों पर कोरोना के अटैक से डाॅक्टरों ने अभिभावकों से कहा है कि आने वाले वक्त में संक्रमण बढ़ सकता है। ऐसे में बच्चों को बाहर नहीं निकलने दें। कोल्डड्रिंक व ठंडे पदार्थ न खिलाएं।

तो तत्काल डाॅक्टर को दिखाएं
बाल रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर विनीत अग्रवाल ने बताया कि बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण को पहचानने के लिए आप इस वायरस के सामान्य लक्षण को ध्यान से समझ लीजिए। बच्चों को सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों के दिखने पर तुरंत उन्हें जांच के लिए डॉक्टर के पास लें जाएं और उनका इलाज करवाएं। बच्चों को भी मास्क पहनाएं। साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि कोई भी संक्रमित व्यक्ति आपके बच्चे के संपर्क में न आएं।

ऐसे फैलता है कोरोना
डाॅक्टर विनीत अग्रवाल ने बताया इस वायरस के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और कुछ सर्दियों जैसे आम लक्षण दिखाई देते हैं। कोरोना वायरस एक इंसान से दूसरे व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने के कारण फैलता है। आमतौर पर यह वायरस खांसने और छींकने से ही सबसे ज्यादा फैलता है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छुए गए किसी भी सामान या फिर ऑब्जेक्ट पर कोरोना वायरस मौजूद रहता है। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति उस सामान को छू लेता है तो इस कारण भी कोरोना वायरस फैलता है।

अभिभावक ये सावधानी बरतें
डाॅक्टर अग्रवाल ने बताया कि बच्चों को इस संक्रमण से बचाए रखने के लिए कुछ खास सावधानियां अभिभावक अपना सकते हैं। अपने हाथों को पानी और साबुन से अच्छी तरह धोएं। अगर मुमकिन हो तो एल्कोहल बेस्ड हैंड रब के जरिए भी अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं। अपने मुंह को और नाक को किसी माउथ मास के जरिए ढक कर रखें। खांसते और छींकते समय किसी टिश्यू का इस्तेमाल करें और उसके बाद उसे कूड़ेदान में फेंक दें। जिन लोगों को सर्दी और खांसी के लक्षण दिखें, उनके बहुत करीब न जाएं। अगर आपके बच्चे को सर्दी, खांसी और बुखार और सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाएं।

सीएमओ की अपील
वहीं मामले पर सीएमओ डॉक्टर अशोक शुक्ला ने बताया कि शुक्रवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब से 169 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई है। उसमें से नौ की कोरोना पॉजिटिव हैं, जबकि 160 की रिपोर्ट निगेटिव है। इनमें से तीन बच्चे भी शामिल हैं। कोरोना पॉजिटिव आए सभी को मंधना स्थित रामा मेडिकल कॉलेज के क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती कराया गया है। सीएमओ ने लोगों से अपील की वह लाॅकडाउन का पालन करें। यदि ज्यादा जरूरत पड़े तो ही घरों से बाहर निकलें। बच्चों और बुजुर्गो पर अधिक ध्यान दें।

Home / Kanpur / बच्चों पर कोरोना के अटैक से डाॅक्टरों ने अभिभावकों को किया सचेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो