scriptनोट के हर हिस्से को चंद मिनट में कोरोना वायरस से मुक्त करेगी यह मशीन | A currency sanitizing machine will be installed in Kanpur | Patrika News
कानपुर

नोट के हर हिस्से को चंद मिनट में कोरोना वायरस से मुक्त करेगी यह मशीन

शहर के १७५ पेट्रोल पंपों पर मशीन लगाने की तैयारी ज्यादा कैश लेनदेन वाले व्यापारियों को भी दी जाएगी

कानपुरMay 09, 2020 / 12:05 pm

आलोक पाण्डेय

नोट के हर हिस्से को चंद मिनट में कोरोना वायरस से मुक्त करेगी यह मशीन

नोट के हर हिस्से को चंद मिनट में कोरोना वायरस से मुक्त करेगी यह मशीन

कानपुर। जाहिर है कि दूसरे सामान की अपेक्षा कागज के नोट और सिक्के सबसे ज्यादा वायरस संक्रमण फैला सकते हैं। एक संक्रमित नोट एक दिन में कितने हाथों से होकर गुजरेगा, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। लॉकडाउन के दौरान नोटों का लेनदेन धीमा था, लेकिन जैसे-जैसे बाजार में व्यापार की ढील बढ़ रही है तो बाजार में चहल-पहल भी बढऩे लगी है। एक महीने से ज्यादा समय तक कई जरूरी चीजों की खरीदारी के इंतजार में बैठे ग्राहकों की भीड़ दुकानें ख्ुालते ही बाजार में उमड़ेगी। ऐसे में कैश लेनदेन तेजी से बढ़ेगा और उसके साथ ही बढ़ेगा वायरस संक्रमण का खतरा। इसे देखते हुए अब शहर में कई स्थानों पर करेंसी को कोरोना वायरस से मुक्त करने वाली मशीन लगाने की तैयारी है।
सबसे ज्यादा खतरा पेट्रोल पंप पर
शासन ने कुछ फैक्ट्रियां और उद्योग खोलने की अनमुति दी है। जिसके चलते सडक़ पर वाहनों की आवाजाही भी बढऩे लगी है। जिसके चलते पेट्रोल पंपों पर भी भीड़ दिख रही है। शहर में में पिछले तीन दिन में पेट्रोल पंप पर 20 फीसदी बिक्री बढ़ गई है। कैश में पेट्रोल-डीजल खरीदने वालों से कोरोना के संक्रमण का खतरा भी बढ़ा है। इसे देखते हुए शहर के 175 पेट्रोल पंपों में नोटों से संक्रमण खत्म करने वाली मशीन लगाने की तैयारी है। यूपी पेट्रोल एंड एचएसडी डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष ओमशंकर मिश्रा ने बताया कि अब भी पेट्रोल पंपों पर नगद लेनदेन ज्यादा है।
चंद सेकेंडों में नष्ट करती वायरस
इस मशीन में नोट को रखकर बंद कर दिया जाता है। जैसे मशीन का दरवाजा लॉक होता है, इसमें चारों तरफ लगे यूवी लैंप से अल्ट्रा वॉयलेट-सी किरणें निकलने लगती हैं। इसमें पंखा भी लगाया गया है, ताकि यूवी-सी रे फैलकर करेंसी नोट के हर हिस्से को सेनेटाइज कर सके। नोट पूरी तरह वायरस फ्री होने के बाद मशीन में लगी बेल बजने लगती है। इसके बाद नोट को निकाल लिया जाता है। इस नोट के इस्तेमाल में कोई खतरा नहीं रह जाता।
व्यापारियों को भी मिलेगी मशीन
यह मशीन कैश का ज्यादा लेन देन करने वाले रिटेल व्यापारियों को भी दी जाएगी। एक मशीन की कीमत लगभग 7500 रुपए है। थोक का काम करने वाले व्यापारी ज्यादा कैश का लेनदेन करते हैं और इनके पास आने वाले नोटों से भी संक्रमण बढ़ सकता है।

Home / Kanpur / नोट के हर हिस्से को चंद मिनट में कोरोना वायरस से मुक्त करेगी यह मशीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो