scriptपैकेट में मिलने वाले भोजन और दवाओं को खराब होने से बचाएगा ये एसिड | Acid packed food made from Petroleum Waste will save food from calamit | Patrika News
कानपुर

पैकेट में मिलने वाले भोजन और दवाओं को खराब होने से बचाएगा ये एसिड

लंबे समय तक सुरक्षित और खाने लायक रखा जा सकेगाआईआईटी के १९९९ बैच के प्रो. सेकर ने किया तैयार

कानपुरApr 02, 2019 / 11:25 pm

आलोक पाण्डेय

packed-food

पैकेट में मिलने वाले भोजन और दवाओं को खराब होने से बचाएगा ये एसिड

कानपुर। आईआईटी के एक पूर्व छात्र ने पेट्रोलियम वेस्ट से एक ऐसा एसिड तैयार किया है जिससे पैकेट मेें मिलने वाले खाद्य पदार्थ को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस एसिड के जरिए खाद्य पदार्थों को सडऩे से बचाए रखा जा सकता है। इस रिसर्च को हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल एप्लायड कैटेलिसिस बी इनवायरमेंटल ने प्रकाशित किया है।
दवाओं को फंगल से बचाएगा
खाद्य पदार्थों को सडऩे से बचाने के अलावा यह एसिड दवाओं को बैक्टीरिया व फंगल से बचाने में भी कारगर साबित हुआ है। इससे दवाओं की एक्सपायरी डेट भी बढ़ सकती है, इस क्षेत्र में अभी थोड़ी रिसर्च बाकी है।
१९९९ बैच के बीटेक छात्र की देन
आईआईटी के १९९९ बैच के बीटेक छात्र प्रो. जी सेकर ने अपनी टीम के साथ मिलकर पेट्रोलियम वेस्ट से यह एसिड तैयार किया है। उन्होंने बताया कि इस तरह के जैविक घुलनशील पदार्थ काफी महंगे होते हैं।
सेहत के लिए नुकसान नहीं
अभी तक जो बेंजोइक एसिड होते हैं उनमें कुछ अंश जहरीला होता है जो इंसान की सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन पेट्रोलियम वेस्ट से तैयार यह एसिड इनवायरमेंट फ्रेंडली है और इसमें ग्रीन ऑक्सीडेंट का भी प्रयोग किया गया है।
इत्र और दवाएं भी बनेंगी
बेंजोइक एसिड के एस्टर सुगंधित होते हैं और इससे इत्र, तेल और दवाएं भी तैयार की जा सकती हैं। इसे बनाने की प्रक्रिया काफी सस्ती है, इसलिए इससे तैयार होने वाले सभी उपयोगी पदार्थ भी सस्ते होंगे।
दस दिन पैक्ड फूड रहेगा सुरक्षित
प्रो. सेकर का कहना है कि कई बेंजोइक एसिड में अल्कोहल, एल्डिहाइड और ईथर मिश्रण होता है, लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। इसके चलते खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा। इससे अचार, मुरब्बा और चटनी आदि को तीन साल तक सुरक्षित रखा जा सकेगा।

Home / Kanpur / पैकेट में मिलने वाले भोजन और दवाओं को खराब होने से बचाएगा ये एसिड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो