scriptबर्ड फ्लू के बाद कानपुर में अब पार्वो वायरस का खतरा, संक्रमण से हुई आठ कुत्तों की मौत | After Bird Flu Paarvo Virus Attack In Ghatampur kanpur 8 Dog Death | Patrika News
कानपुर

बर्ड फ्लू के बाद कानपुर में अब पार्वो वायरस का खतरा, संक्रमण से हुई आठ कुत्तों की मौत

दो मृत कुत्तों का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दोनों मृत कुत्तों की आंत में संक्रमण पाया गया है। इसमें पहले कुत्तों को खून की उल्टियां और फिर मौत हो जाती है।

कानपुरFeb 25, 2021 / 06:21 pm

Arvind Kumar Verma

बर्ड फ्लू के बाद कानपुर में अब पार्वो वायरस का खतरा, संक्रमण से हुई आठ कुत्तों की मौत

बर्ड फ्लू के बाद कानपुर में अब पार्वो वायरस का खतरा, संक्रमण से हुई आठ कुत्तों की मौत

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर. बर्ड फ्लू (Bird Flu) के बाद अब कुत्तों पर पार्वो वायरस (Paarvo Virus) का खतरा मंडरा रहा है। कानपुर जिले के घाटमपुर के भीतरगांव ब्लॉक क्षेत्र में अब पार्वो वायरस के संक्रमण (Virus Infection) से कुत्तों के मरने का मामला सामने आया है। क्योंटरा गांव में चार दिन में एक के बाद एक आठ कुत्तों (Dog Death From Virus) की मौत से ग्रामीणों में हलचल मच गई है। चिकित्सकों के मुताबिक मौसम परिवर्तन से घरेलू कुत्ते पर्वो वायरस की चपेट में आ रहे हैं। अभी कुछ दिनों पूर्व बर्ड फ्लू को लेकर पक्षियों की मौत हुई थी। वहीं अब पार्वो वायरस को लेकर कुत्तों के मरने का संकट आ खड़ा हुआ है। दो मृत कुत्तों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट (Dog Postmartem) के बाद यह मामला सामने आया है। चिकत्सकों के मुताबिक इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन लोग अपने पालतू कुत्तों (Paltu Kutta Bimari) को समय से टीका लगवाएं।
कुत्ते मरने की सूचना पर पहुंची पशु चिकित्सा टीम

वहीं पशु चिकित्सक डॉ. सर्वेंद्र सचान ने बताया कि भीतरगांव विकास खंड क्षेत्र के रिंद नदी किनारे बसे क्योंटरा गांव में लगातार कुत्तों के मरने की सूचना मिल रही थी। बुधवार को गांव पहुंचकर ग्रामीणों से कुत्तों के मरने के विषय में जानकारी ली। जिसके बाद उच्च अधिकारियों के आदेश पर दो मृत कुत्तों का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दोनों मृत कुत्तों की आंत में संक्रमण पाया गया है। जिससे आंत सड़ गई थी। आंत सड़ने से पेट के अंदर खून की मात्रा मिली। मरने से पहले कई कुत्तों ने खून की उल्टियां भी की थीं। डॉ. सचान के मुताबिक पार्वो वायरस से बड़े जानवरों को कोई खतरा नहीं है, लेकिन छोटे जानवरों के लिए यह वायरस गंभीर (Paarvo Dangerous Virus) खतरा पैदा कर सकता है। इसमें पहले कुत्तों को खून की उल्टियां और फिरमौत हो जाती है। उन्होंने बताया कि बताया कि केवल क्योंटरा गांव में बीते चार दिन में आठ कुत्तों की मौत हुयी है।
पार्वो वायरस के बारे में जानिए

उन्होंने बताया कि कुत्तों में होने वाली बीमारियों में पार्वो वायरस बेहद घातक है। यह एक वायरल बीमारी है और समय पर उपचार न मिलने से कुत्तों की मौत तक हो जाती है। उन्होंने कहा कि इस वायरस से बचाने के लिए तीन टीके लगाए जाते हैं। इनमें पहला टीका पिल्ले को डेढ़ महीने की अवस्था में, दूसरा ढाई और तीसरा टीका साढ़े तीन महीने की उम्र में लगाया जाता है।
पशु चिकित्साधीक्षक बोले कि

राजकीय पशु चिकित्सालय भीतरगांव के चिकित्साधीक्षक डॉ. ओपी वर्मा (Animal Doctor) ने बताया कि इस वायरस से संक्रमित होने पर कुत्ता अजीब तरह से क्रिया कलाप करता है। इस वायरस के प्रभाव से कुत्ता खांसने लगता है, छींकें आती हैं, कुत्ता भोजन नहीं करता। पानी नहीं पीता और उसकी नाक में सूखापन आ जाता है। इससे आंतों में संक्रमण हो जाता है। जिस कारण कुत्ते को खूनी उल्टी-दस्त होने लगते हैं। और उनकी मौत हो जाती है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीनेसन से उपचार संभव है। इसलिए समय पर अपने पालतू जानवरों का टीकाकरण जरूर करवाएं।

Home / Kanpur / बर्ड फ्लू के बाद कानपुर में अब पार्वो वायरस का खतरा, संक्रमण से हुई आठ कुत्तों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो