scriptजुमे की नमाजः उदयपुर हत्यकांड के बाद कानपुर में लाउडस्पीकरों से शहरकाजियों का ऐलान, हाई अलर्ट | Alert Jume ki Namaz after Udaipur Murder Shaharkazi announce in Kanpur | Patrika News
कानपुर

जुमे की नमाजः उदयपुर हत्यकांड के बाद कानपुर में लाउडस्पीकरों से शहरकाजियों का ऐलान, हाई अलर्ट

Alert in UP: उदयपुर में हत्याकांड के बाद लोगों में क्रोध है। इस बीच शहरकाजियों ने मोर्चा ले लिया। इसे लेकर कानपुर में हाई अलर्ट है।

कानपुरJul 01, 2022 / 10:37 am

Snigdha Singh

Alert Jume ki Namaz after Udaipur Murder Shaharkazi announce in Kanpur

Alert Jume ki Namaz after Udaipur Murder Shaharkazi announce in Kanpur

उदयपुर हत्याकांड के बाद कानपुर कनकेक्शन मिलने से जुमे की नमाज पर शहर की स्थितियां संवेदनशील हैं। कानपुर का आतंकी संगठन का गढ़ बताने, कानपुर हिंसा और लाउडस्पीकरों को लेकर चल रहे विवाद के बीच शहर काजी डॉ. मोहम्मद यूनुस रजा ओवैसी ने इमामों व उलमा के साथ बैठक कर गाइडलाइन जारी की। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जानकारी दी गई और अनुमति लेने का तरीका बताया गया। तय किया गया कि शहरकाजी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करेंगे। हर घंटे पुलिस पैदल मार्च कर रही है।
शहर के कऊ इलाकों में स्थित मस्जिदों में लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई। इस्लामिक उसूलों के तहत शांति, भाईचारा और प्रेम बनाए रखने की बात कही। वहीं शहर में लाउडस्पीकर अनुमति पत्र को लेकर भी विवाद हो रहा है। इसमें उनसे लाउडस्पीकर उतारने की हिदायत की जा रही हैं। इसकी शिकायत हाल ही में पुलिस कमिश्नर से भी की गई थी। नई मस्जिद में इमामों व उलमा की बैठक में इसे हल कराने पर चर्चा हुई।
यह भी पढ़े – बिकरू कांड: कुख्यात विकास दुबे के नाम से खरीदी गई कार खाली प्लाट से बरामद

यह करें मस्जिदों के इमाम

शहर काजी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में दिन में 75 व रात में 70, व्यावसायिक क्षेत्रों में दिन में 65 व रात में 55, आवासीय क्षेत्रों में दिन में 55 व रात में 45 और शांत क्षेत्रों में दिन में 50 व रात में 40 डेसिबल से अधिक का शोर नहीं होना चाहिए। इमाम इस नियम का सख्ती से पालन करें। इसके लिए वे अनुमति ले लें। लाउडस्पीकर उतरवाने वालों से न उलझें बल्कि शहर काजी को जानकारी दें।
विधायक भी शामिल हुए

उलमा की बैठक में विधायक हाजी मोहम्मद हसन रूमी ने शिरकत कर नियमों की जानकारी दी । इस अवसर पर मोइनुल कादरी, सूफी लाल मोहम्मद, मौलाना फारूक रजवी, कारी नौशाद रजा, मुफ्ती इरफान मिस्बाही, मौलाना सलाउद्दीन, अकील शानू, मौलाना तनवीर बिलाल, दानिश अख़्तर और कारी इदरीस रजा आदि मौजूद थे। उदयपुर हत्याकांड की निंदा करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।
पुलिस कर रही फ्लैग मार्च

मुस्लिम बाहुल्य इलाके में पुलिस हर घंटे फ्लैग मार्च कर रही है। पुलिस और प्रशासनिक अफसर पैदल घूम-घूमकर संवेदनशील इलाकों का जायजा ले रहे हैं। इसके साथ पुलिस को सख्त निर्देश हैं यदि कहीं कोई झगड़ा या वाद-विवाद होता है तो धैर्य के साथ निपटाने का प्रयास करें।

Home / Kanpur / जुमे की नमाजः उदयपुर हत्यकांड के बाद कानपुर में लाउडस्पीकरों से शहरकाजियों का ऐलान, हाई अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो