scriptमुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्यों ने बनाया प्लॉन ,RSS की तरह विपक्ष के लिए तैयार करेंगे जमीन | all india muslim personal law board will hold a rally in up | Patrika News
कानपुर

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्यों ने बनाया प्लॉन ,RSS की तरह विपक्ष के लिए तैयार करेंगे जमीन

 
लोकसभा चुनाव में गैर बेजेपी दलों को करेगा एकजुट, बोर्ड के सदस्य बूथों पर होंगे मौजूद

कानपुरJul 02, 2018 / 02:32 pm

Vinod Nigam

all india muslim personal law board will hold a rally in up

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्यों ने बनाया प्लॉन , संघ की तरह विपक्ष के लिए तैयार करेंगे जमीन

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजयी रथ को रोकने के लिए विपक्षी दल रणनीति बनाने में जुटे हैं तो वहीं गैर राजनीतिक सगंठन भी सक्रिय हो गए हैं। भाजपा को हराने के लिए आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी कमर कस ली है । बोर्ड जल्द ही कानपुर में एक बड़ी रैली करने जा रहा है। इसमें गैर बीजेपी नेताओं के अलावा दलित समाज के बड़े नेताओं को बुलाया जाएगा। इसके लिए कुछ दिन पहले बोर्ड के सदस्यों की लखनऊ में बैठक भी हो चुकी है और जल्द पटना की तर्ज पर अनुसूचित-मुस्लिम गठजोड़ की कवायद के लिए यूपी में भी संविधान बचाओ अभियान की शुरूआत होगी। बोर्ड के सदस्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि भाजपा दलितों और मुस्लिमों के साथ भेदभाव कर रही है। इसी के चलते अब बोर्ड संप्रदायिक ताकतों को चुनाव में हराने के लिए विपक्षी दलों की मदद बाहर से करेगा।
बोर्ड की बैठक में तैयार होगा मसौदा
आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बोर्ड ने पटना की तर्ज पर यूपी में भी अनुसूचित-मुस्लिम गठजोड़ की कवायद शुरू कर दी है। बोर्ड ने खुद को पीछे रखते हुए इस कवायद में अपने ऐसे 50 से अधिक सदस्यों को लगाया है, जो विभिन्न राजनैतिक पार्टियों से संबंध रखते हैं। बोर्ड के ये सदस्य विभिन्न पार्टियों में बड़े पदों पर हैं। इस कवायद को अमलीजामा पहनाने के लिए 24 जून को लखनऊ के मुसाफिरखाना में बोर्ड के कुछ सदस्यों की एक अहम बैठक हुई। इसमें 2019 के लोकसभा चुनाव में बोर्ड की भूमिका पर चर्चा के बाद ये फैसले लिए गए। आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि पर्सनल लॉ बोर्ड का काम शरीयत की हिफाजत करना है लेकिन बोर्ड से जुड़े राजनैतिक सदस्य 2019 में अपना काम करेंगे। 24 जून को लखनऊ में हुई बैठक में फैसला हुआ कि यूपी में जल्द ही पटना की तर्ज पर संविधान बचाओ रैली होगी। इसमें देशभर के सेकुलर नेता जुटेंगे। ये रैली पर्सनल लॉ बोर्ड के बैनर तले नहीं होगी।
आरएसएस की तरह करेगा काम
जिस तरह से भाजपा को जिताने के लिए संघ जमीन तैयार करता है उसी की तरह अब मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी गैर बीजेपी दलों के लिए चुनावी महौल उनके पक्ष में बनाएगा। बोर्ड के सदस्य मुस्लिम और दलित बाहूल्य इलाकों में बैठकें करेंगे और मोदी व योगी सरकार की पोल खोलेंगे। बोर्ड के सदस्य मतदताओं के बीच बकाएगदा दलित-मुस्लिम शोषण के प्रूफ लेकर जाएंगे और उन्हें दिखाकर यह बताएंगे कि चार साल के कार्यकाल के दौरान इस समाज का भाजपा ने किस तरह से उत्पीड़न किया है। आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रधानमंत्री सबका साथ, सबका विकास की बात करते थे, लेकिन जमीन के इसके उलट है। गाय के नाम पर लोगों को मारा जा रहा है तो दलितों का भी उत्पीड़न जारी है।
बूथों में पैर जमाएगा बोर्ड
आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि बोर्ड लोकसभा चुनाव से पहले पूरे देश में अपने सदस्यों को बूथों में युवाओं को लगाएगा। मतदान से पहले और मतदान के दिन बूथ प्रतुख मतदाताओं को मत डालने के लिए अपने साथ लेकर जाएंगे। मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि बैठक के बाद जल्द ही इस एजेंडे पर काम शुरू कर दिया जाएगा। फरवरी 2019 तक आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के लोग विधानसभा क्षेत्रों के बूथों तक पहुंच जाएंगे। इसके लिए बकाएदा बोर्ड के सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। जिलेवार सदस्यों को जिम्मेदारी देने के साथ वहां का इनपुट इन्हीं के जरिए किया जाएगा। बोर्ड बीजेपी के बजाए हर उस दल का साथ देगा उसे पीएम मोदी को हराने के लिए आगे आएगा। मोहम्मद सुलेमान ने कहते हैं कि देश में आपसी भाईचारा कायम रहे और सभी लोग एक-दूसरे धर्म की रिसपेक्ट करें इसी के लिए यह पहल की गई है।
यह नेता निभाएंगे अहम रोल
चुनाव के दौरान सांसद उद्दीन ओवैसी, सांसद एवं प्रमुख, आल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुसलमीन, मौलाना बदरुद्दीन अजमल, प्रमुख, आल इंडिया असम यूनाइटेड फ्रंट, मोहम्मद सुलेमान, राष्ट्रीय अध्यक्ष, इंडियन नेशनल लीग, मौलाना इसरारुल हक कासिमी, सांसद एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता। कासिम रसूल इलियास, वेलफेयर पार्टी आफ इंडिया के प्रमुख, ये पार्टी जमाअत इस्लामी ने बनाई है। चौधरी अब्दुल रशीद पूर्व मंत्री, यूनाइटेड माइनारटीज फ्रंट असम, अहम रोल निभाएंगे। मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि कांग्रेस के नसीमुद्दीन सिद्दकी तो सपा के कई नेता बोर्ड के बैनर के तले भाजपा को हराने के लिए रणनीति बनाएंगे। मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि 2019 में दलित और मुस्लिम समाज भाजपा को हराने के लिए पूरी तरह से एकजुट नजर आएगा।

Home / Kanpur / मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्यों ने बनाया प्लॉन ,RSS की तरह विपक्ष के लिए तैयार करेंगे जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो