कानपुर में एक और रेलवे स्टेशन बनेगा, यात्रियों के साथ ट्रेनों को होगें फायदे

नया स्टेशन बनने के बाद सेंट्रल पर आने वाली कई ट्रेनों को गोविंदपुरी से सुजातगंज होते प्रयागराज के लिए निकाल दिया जाएगा।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 07 Feb 2021, 06:52 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-कानपुर के सेंट्रल स्टेशन पर यात्रियों एवं ट्रेनों का आवागमन अधिक है, जिससे सेंट्रल पर अधिक लोड रहता है। सेंट्रल का भार कम करने के लिए काफी समय पहले सहमति बनी थी, लेकिन कोरोंनाकाल के चलते कार्य शुरू नहीं हो सका। योजना के अंतर्गत जूही में एक नया रेलवे स्टेशन बनेगा, जिसे न्यू कानपुर स्टेशन का नाम दिया जाएगा। अब एक बार फिर मंडल स्तर पर इसके लिए कवायद शुरू हो चुकी है। ट्रेनों का संचालन सामान्य होने के बाद इसकी सर्वे रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी जाएगी। नया स्टेशन बनने के बाद सेंट्रल पर आने वाली कई ट्रेनों को गोविंदपुरी से सुजातगंज होते प्रयागराज के लिए निकाल दिया जाएगा।

इस तरह सेंट्रल पर लोड कम होगा। सामान्य स्थितियों में ट्रेनों के चलने पर सेंट्रल के आउटर पर घंटों ट्रेनों के खड़े रहने की समस्या को खत्म करने के लिए अब जूही को भी स्टेशन बनाने की कवायद शुरू की गई है। अधिकारी बताते हैं जल्द ही सर्वे कर रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाएगी। इसके लिए अक्टूबर 2019 में सहमति बनी थी। जिसमें प्रयागराज मुख्यालय में बैठक के दौरान रेलवे अधिकारियों ने इसका प्रस्ताव दिया था। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन पर ट्रेनों का लोड इसकी क्षमता से डेढ़ गुना अधिक है।

न्यू कानपुर स्टेशन बनने के बाद गैर महत्वपूर्ण ट्रेनों को इस स्टेशन से पास कराया जाएगा। इससे सेंट्रल पर ट्रेनों के साथ ही यात्रियों का लोड कम हो जाएगा। बताया गया कि रेल अधिकारियों के मुताबिक वीआइपी ट्रेनों को न्यू कानपुर स्टेशन से चलाया जाएगा। इससे इन ट्रेनों का समय भी सुधरेगा और आउटर जैसी समस्या से भी नहीं गुजरना होगा। डिप्टी सीटीएम कानपुर सेंट्रल हिमांशु कुमार उपाध्याय ने बताया कि अक्सर एक साथ कई ट्रेनें आ जाती हैं। इनमें कई ऐसी होती हैं जिनमें सेंट्रल स्टेशन से कम यात्री चढ़ते हैं। नए स्टेशन बनने के बाद तब ऐसी ट्रेनों को वहां से गुजारा जाएगा। इसका प्रस्ताव है। सर्वे कर रिपोर्ट मुख्यालय भेजनी है।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned