scriptकानपुर में चलेगी ऑटोमैटिक मेट्रो, चालक करेंगे सिर्फ ये काम | Automatic metro will run in Kanpur, driver will only do this work | Patrika News
कानपुर

कानपुर में चलेगी ऑटोमैटिक मेट्रो, चालक करेंगे सिर्फ ये काम

वर्तमान में दिल्ली में जितने यात्री है, उतने यात्री यहां होने में अभी समय लगेगा। इसलिए चालक रहित मेट्रो अभी यहां नहीं शुरू होगी।

कानपुरJan 17, 2021 / 04:59 pm

Arvind Kumar Verma

कानपुर में चलेगी ऑटोमैटिक मेट्रो, चालक करेंगे सिर्फ ये काम

कानपुर में चलेगी ऑटोमैटिक मेट्रो, चालक करेंगे सिर्फ ये काम

कानपुर-कानपुर ऑटोमैटिक मेट्रो ट्रेन जल्दी ही कानपुर में शुरू होगी। अभी यात्रियों की संख्या कम होने की उम्मीद पर चालक रहित मेट्रो अभी यहां नहीं चलेगी। अभी चालक मेट्रो के दरवाजे बंद करने के लिए ट्रेन में रहेंगे। ताकि मेट्रो में यात्रा करने वाले बुजुर्गो व दिव्यांगो को देखकर दरवाजा बंद किया जा सके। दरअसल अभी हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में बिना चालक अनमैन मेट्रो की शुरुआत की। इसी तरह मेट्रो की शुरुवात कानपुर में भी होगी लेकिन अभी कानपुर में यात्रियों का लोड दिल्ली के मुकाबले काफी कम होने की उम्मीद है। वर्तमान में दिल्ली में जितने यात्री है, उतने यात्री यहां होने में अभी समय लगेगा। इसलिए चालक रहित मेट्रो अभी यहां नहीं शुरू होगी।
हालांकि बताया गया कि कानपुर में जो मेट्रो शुरू होने जा रही है, वह पूरी तरह आटोमेटिक है। मेट्रो स्टार्ट होने के बाद उसमें चालक को सिर्फ दरवाजों को बंद करना होगा। जबकि मेट्रो खुद ही चलेगी। उसकी स्पीड बढ़ेगी और स्टेशन पर रुकते ही गेट भी स्वतः ही खुलेंगे। चालक को दरवाजे बंद करने का विकल्प इसलिए दिया गया है कि कहीं आटोमेटिक तरीके से दरवाजे बंद होने पर कोई बुजुर्ग या दिव्यांग मेट्रो में चढ़ते समय चुटहिल न हो जाए। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि दिल्ली में चालक रहित मेट्रो चल रही है।
कानपुर में यात्रियों की संख्या को देखते हुए अभी हर सवा 5 मिनट में स्टेशन पर मेट्रो लाना है। दिल्ली में हर ढाई मिनट में स्टेशन पर ट्रेन आती है। कानपुर में जब यह स्थिति आएगी तो यहां भी चालक रहित मेट्रो चलाई जाएगी। इसके लिए सिग्नल सिस्टम इस तरह बनाया जा रहा है कि उसे अपग्रेड किया जा सके। उन्होंने बताया कि कानपुर में आटोमेटिक ट्रेन है। इसमें मेट्रो स्टार्ट होने के बाद खुद ही चलेगी, उसकी रफ्तार भी खुद ही बढ़ेगी और स्टेशन पर भी खुद ही रुकेगी। आटोमेटिक सिस्टम से ही दरवाजे खुलेंगे, जिससे यात्री उतर सकें। सारे यात्री चढ़ने के बाद चालक गेट बंद कर देगा। इसके बाद मेट्रो फिर खुद चल देगी। बताया गया कि जून 2021 तक ये मेट्रो कानपुर आने लगेंगी।

Home / Kanpur / कानपुर में चलेगी ऑटोमैटिक मेट्रो, चालक करेंगे सिर्फ ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो