scriptकिसानों को सीधा लाभ देने के लिए सरकार कर रही ये काम, इससे किसानों को होगा सीधा फायदा | awareness programme of bjp government for farmers kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

किसानों को सीधा लाभ देने के लिए सरकार कर रही ये काम, इससे किसानों को होगा सीधा फायदा

चेयरमैन ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों को लाभान्वित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है।

कानपुरJan 17, 2019 / 05:19 pm

Arvind Kumar Verma

kisan

किसानों को सीधा लाभ देने के लिए सरकार कर रही ये काम, इससे किसानों को होगा सीधा फायदा

कानपुर देहात-लोकसभा चुनाव के सन्निकटता के चलते सरकार किसानों को लाभान्वित कर लुभाने में जुटी है। खाद, बीज, फसल मूल्य वृद्धि आदि को लेकर सुविधाएं मुहैया करा रही है। इसी के तहत कानौर देहात में जिला सहकारी बैंक द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला सहकारी बैंक द्वारा किसानों को सीधा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जानकारी दी गयी। जिसमें मुख्य रूप से किसान बीमा योजना, किसान फसल बीमा योजना आदि जैसी सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचे और साथ ही किसानों को जागरुक करने का काम भी किया जा रहा है।
आपको बता दें कानपुर देहात के रसूलाबाद में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अतिथि के रूप में आए अरविंद सचान जिला सरकारी बैंक के चेयरमैन ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों को लाभान्वित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। वहीं ग्रामीणांचलों में लोगों को जागरूक करने के लिए ये साक्षरता मिशन के तहत जागरूकता कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा जो भी योजनाएं किसानों के लिए चलाई जा रही है। फिर भी आम जनमानस को इन योजनाओं की जानकारी नहीं है। इसलिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है।
इससे बैंक से सीधा लाभ किसानों को पहुंचाया जा रहा है। साथ ही रसूलाबाद शाखा प्रबंधक विमल नीरज ने बताया कि रसूलाबाद की बैंक शाखा द्वारा किसानों को बीमा योजना ऋण योजना तहत सभी योजनाओं का लाभ सीधा पहुंचाने का काम किया जा रहा है और ग्रामीण अंचलों में कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। वहीं चेयरमैन अरविंद सचान ने बताया कि बीजेपी सरकार का यह अभियान जारी है कि किसानों को मजबूत किया जाए। इसके लिए ये कार्यक्रम मई से अनवरत जारी है। मई से लेकर दिसंबर तक करीब सात करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो