scriptस्वच्छता मिशन के हैं ये हालात, अफसरों ने जारी की नोटिस | bad condition of swachata mishan forward notice kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

स्वच्छता मिशन के हैं ये हालात, अफसरों ने जारी की नोटिस

शौंचालय को लेकर सरकार जितना सजग है, लाभार्थी उतने ही लापरवाही का परिचय दे रहे हैं। इसके चलते अफसरों ने ऐसे लाभार्थियों को नोटिस जारी की है।

कानपुरOct 06, 2018 / 10:45 am

Arvind Kumar Verma

odf

स्वच्छता मिशन के हैं ये हालात, अफसरों ने जारी की नोटिस

कानपुर देहात-स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार जिस प्रकार एड़ी चोटी का जोर लगाए है, उतना ही लाभार्थी लापरवाही की हदें पार किये है। स्वच्छता मिशन को पूरा करने के लिए लाभार्थियों को शौंचालय बनवाने के लिए किश्तें दे दी गयी है लेकिन कहीं लाभार्थी की घोर लापरवाही सामने आई है तो कई जगह अधिकारियों की सुस्ती नजर आ रही है। जिले के झींझक विकास खंड की दो ग्राम पंचायतों के 19 लाभार्थियों को प्रथम किस्त जारी होने के डेढ़ माह बाद भी यह लोग शौचालयों का निर्माण नहीं करा सके। इस पर एडीओ पंचायत ने इन सभी के खिलाफ नोटिस जारी कर सप्ताह भीतर शौचालयों का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। ऐसा न होने की दशा में इन सभी पर कार्यवाही की चेतावनी दी है।
झींझक ब्लाक के मंगलपुर गांव के 15 व सबलपुर गांव के चार लाभार्थियों द्वारा शौचालय के गड्डे निर्माण करने के बाद डेढ़ माह पूर्व सभी 19 लाभार्थीयों को प्रथम किस्त के छह हजार रूपये दिये गये थे लेकिन डेढ़ महीने बीतने के बाद भी लाभार्थियों ने शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण नहीं किया। हालात ज्यों के त्यों बने हुए हैं। जिस पर एडीओ पंचायत झींझक ने लाभार्थियों के लिए नोटिस जारी कर सप्ताह भीतर शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण न करने पर कार्यवाही की चेतावनी दी है।
एडीओ पंचायत झींझक रजनीश वर्मा ने बताया कि गड्ढे तैयार करने के बाद प्रथम किस्त के रूप में छह हजार रुपये की किस्त दी जाती है। वो दे दी गयी है। शौचालय निर्माण पूर्ण होने के बाद द्वितीय किस्त के छह हजार रुपये दे दिये जाते हैं। मंगलपुर व सबलपुर के 19 लाभार्थीयों ने प्रथम किस्त लेने के बाद भी शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण नहीं कराया। इस पर उन्हें नोटिस जारी कर सप्ताह भीतर शौचालयों का निर्माण पूर्ण कराने को कहा गया है लेकिन कार्य पूरा न होने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो