scriptबैंककर्मियों के लिए अच्छा रहा लॉकडाउन, मिलेगा यह फायदा | Bank staff will get more salary in lockdown | Patrika News
कानपुर

बैंककर्मियों के लिए अच्छा रहा लॉकडाउन, मिलेगा यह फायदा

लॉकडाउन में ड्यूटी करने वालों को मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी छह दिन काम करने पर दिया जाएगा पूरे सात दिन का वेतन

कानपुरMar 31, 2020 / 11:42 am

आलोक पाण्डेय

बैंककर्मियों के लिए अच्छा रहा लॉकडाउन, मिलेगा यह फायदा

बैंककर्मियों के लिए अच्छा रहा लॉकडाउन, मिलेगा यह फायदा

कानपुर। २१ दिनों का लॉकडाउन पूरा होने में अभी समय है और लोग अभी से परेशान हो चुके हैं। सच भी है, जब बाजार बंद हों और जरूरत की चीजें न मिल सकें तो परेशानी होना लाजिमी है, लेकिन यही लॉकडाउन बैंककर्मचारियों के लिए अच्छी खबर लेकर आया है। भारतीय स्टेट बैंक सहित प्रमुख बैंकों ने घोषणा की कि लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा। इस घोषणा के बाद बैंक कर्मचारी खासे उत्साहित हैं और मन लगाकर ड्यूटी कर रहे हैं।
बैंक ऑफ बड़ौदा का ऐलान
जहां एक ओर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा है कि जो कर्मचारी इस दौरान बैंक आ रहे हैं उन्हें एक्स्ट्रा सैलरी दी जाएगी। वहीं, बॉब ने कोरोना के बीच स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए अपने प्रत्येक बैंकिंग सहायक को दो हजार रुपये देने की घोषणा की है। जबकि सैलरी बढ़ाकर मिलेगी सो अलग से, यानि इस बैंक के उन कर्मचारियों को डबल फायदा हो सकता है जो मानकों पर खरे उतरेंगे।
इतने दिनों की मिलेगी बढ़ी सैलरी
एसबीआई ने एलान किया है कि एसबीई एक्सट्रा सेलरी 23 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक देगा। इसका लाभ सीपीसी, सीएसी, कैशियर, आईटी स्टाफ को मिलेगा। 6 दिन काम करने पर एक दिन का अतिरिक्त वेतन मिलेगा। इसी प्रकार बॉब ने कहा कि अपने ग्राहकों, आम जनता और बैंक कामकाज में उसकी मदद करने वाले सहायकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्राथमिकता में है।
मास्क, सेनेटाइजर आदि के लिए मिलेगा पैसा
बैंक के प्रत्येक सक्रिय और काम कर रहे बैंकिंग करेस्पोंडेंट को भी दो हजार रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। इस धनराशि का इस्तेमाल कीटाणुनाशक, मास्क, दस्ताने आदि खरीदने और साफ-सफाई रखने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा बैंक इस कठिन परिस्थिति में लगातार अपनी सेवाएं बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम पांच लेनदेन करने वाले बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को चार अप्रैल तक 100 रुपये प्रतिदिन देगा। वी बैंकर्स के सचिव आशीष मिश्रा ने कहा कि दो बैंकों की पहल स्वागत योग्य है। अन्य बैंकों को भी कर्मचारियों का प्रोत्साहन बढ़ाने में आगे आना चाहिए।
इस बार रामनवमी को खुलेंगे बैंक
वैसे तो रामनवमी को बैंकों में अवकाश रहता है लेकिन इस बार शासकीय कार्यों से जुड़े बैंक खुले रहेंगे। ये फैसला डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत लाभार्थियों के खाते में रकम ट्रांसफर करने की वजह से लिया गया है। इसे अत्यधिक महत्वपूर्ण कार्य की श्रेणी में रख कर छुट्टी कैंसिल कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो