बधाई हो : कानपुर में अब उतरेंगे बड़े बोइंग विमान भी

बधाई हो : कानपुर में अब उतरेंगे बड़े बोइंग विमान भी

Alok Pandey | Publish: Sep, 05 2018 01:24:16 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर वासियों के लिए एक खुशखबरी है. खबर है कि अहिरवां एयरपोर्ट से अब बड़े विमानों की लैंडिंग भी कराई जा सकेगी. बड़े बोइंग विमानों के जरिए पैंसेजर्स लंबी दूरी का सफर आराम से तय कर सकेंगे.

कानपुर। कानपुर वासियों के लिए एक खुशखबरी है. खबर है कि अहिरवां एयरपोर्ट से अब बड़े विमानों की लैंडिंग भी कराई जा सकेगी. बड़े बोइंग विमानों के जरिए पैंसेजर्स लंबी दूरी का सफर आराम से तय कर सकेंगे. इसकी शुरुआत कानपुर-मुंबई फ्लाइट से होगी. एविएशन कंपनी स्पाइस जेट ने 8 अक्टूबर से कानपुर से मुंबई की सीधी उड़ान का शेड्यूल जारी कर दिया है. 189 सीटर बोइंग विमान से कानपुराइट्स मुंबई तक का सफर सिर्फ सवा दो घंटे में पूरा करेंगे.

ये होता है अंतर
अभी तक कानपुर से दिल्ली की फ्लाइट के लिए 72 सीटर के प्रोपेलर विमान उड़ान भर रहे हैं. इन विमानों में खराब मौसम में टर्बोलेंस बहुत ज्यादा होता है, जिससे यात्रियों को काफी डरावना अहसास होता है. वहीं बड़े बोइंग विमानों में टर्बोलेंस काफी कम होता है. बोइंग 737-800 विमान थर्ड जेनरेशन के विमान हैं, जो प्रोपेलर विमानों के मुकाबले काफी एडवांस माने जाते हैं. इसमें 2 जेट इंजन लगे होते हैं.

बेहद खुश हैं कानपुर वाले
कानपुर से मुंबई के बीच 8 अक्टूबर को फ्लाइट प्रस्तावित है. इसको लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ-साथ कानपुराइट्स में भी खुशी की लहर है. लगातार हो रहे एयरपोर्ट के विस्तार से सेवाओं में विस्तार किया जा रहा है. फ्लाइट शेड्यूल के मुताबिक कानपुर से मुंबई के लिए डायरेक्ट फ्लाइट के साथ ही मुंबई से बंगलुरू के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट भी मिलेगी. अभी तक कानपुर से बंगलुरू की फ्लाइट वाया दिल्ली होकर जाती थी, जिससे यात्रियों को ज्यादा पैसे चुकाने होते थे और टाइम भी काफी लग जाता था.

नहीं मिलेगी यहां की बुकिंग
कानपुर से मुंबई की डायरेक्ट फ्लाइट का किराया ट्यूजडे तक 4,099 रुपये है. जबकि बंगलुरू की फ्लाइट की बुकिंग अभी तक कंपनी ने शुरू नहीं की है. वहीं कंपनी सूत्रों के मुताबिक कई डेस्टिनेशन के लिए कानपुर से बुकिंग न मिलने पर बुकिंग बंद भी की जा सकती है. सितंबर लास्ट तक यह फैसला लिया जा सकता है.

ऐसा बताया अधिकारी ने
अहिरवां एयरपोर्ट के जीएम जमील खालिक कहते हैं कि बड़े विमानों को एयरपोर्ट पर उतारने के लिए तैयारियों को पूरा किया जा रहा है. आईएलएस को लगाने का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है. उम्मीद है कि 8 अक्टूबर को कानपुर से मुंबई की डायरेक्ट फ्लाइट शुरू हो जाएगी.

Ad Block is Banned