scriptनहर विभाग का आया बड़ा प्रोजेक्ट, अब किसानों के साथ इन लोगों को भी मिलेगी बड़ी राहत | big project of canal department farmers big benefit kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

नहर विभाग का आया बड़ा प्रोजेक्ट, अब किसानों के साथ इन लोगों को भी मिलेगी बड़ी राहत

सिचाई खंड में पड़ने वाली निचली राम गंगा नहर की चौड़ीकरण का काम जल्द ही शुरु होगा।

कानपुरMar 14, 2019 / 11:48 pm

Arvind Kumar Verma

nahar

नहर विभाग का आया बड़ा प्रोजेक्ट, अब किसानों के साथ इन लोगों को भी मिलेगी बड़ी राहत

कानपुर देहात-अब किसानों को सिंचाई के लिए कोई दुविधा नही होगी। दरअसल दिबियापुर सिचाई खंड में पड़ने वाली निचली राम गंगा नहर की चौड़ीकरण का काम जल्द ही शुरु होगा। इसके लिए शासन ने बजट भी स्वीकृत कर दिया है। नहर को चौड़ा कर देने से किसानों को राहत मिलेगी। अभी तक अक्सर नहर के कट जाने की आशंका रहती थी, जिससे फसलें खराब हो जाने का डर किसानों को सताया करता था। क्योंकि आये दिन नहर कटने से फसल जलमग्न होने की समस्या किसानों के सामने आती थी, इससे किसान की फसलें तबाह हो जाती थी। चौड़ीकरण के बाद किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।
आपको बता दें कि नहर फटने से आए दिन किसानों की फसल बर्बाद होने जैसी समस्याओं से किसान खून के आंसू रोते हैं। खासतौर पर ये समस्याएं किसानों को बारिश में सामना करना पड़ता है। इस गंभीर समस्या से किसानों को निजात दिलाने के लिए सिचाई विभाग ने दिबियापुर सिचाई खंड में पड़ने वाली निचली रामगंगा नहर की अभी चौड़ाई 20 मीटर है। नहर को दो मीटर चौड़ाई बढ़ाने के लिए प्रपोजल शासन में भेजा गया था। जिस पर औरैया जनपद के दिबियापुर सिचाई खंड में पड़ने वाले मलौची से रूरा तक करीब 64 किलोमीटर नहर के चौड़ीकरण व पुलों की मरम्मत के लिए 21 करोड़ रुपया स्वीकृत हो गया है।
अब शीघ्र ही काम शुरु होने के संभावना जताई जा रही है। सहायक अभियंता सिचाई खंड दिबियापुर एससी शर्मा ने बताया कि तिलोंची से लेकर रूरा तक नहर की दो मीटर चौड़ाई बढ़ाने के लिए 21 करोड़ रुपया स्वीकृत हो गया है। बताया जा रहा है कि शीघ्र ही टेंडर होने के बाद काम शुरु हो जाएगा। हालांकि इसी धन से छोटे कस्बों के 13 नहर पुलों की मरम्मत का काम भी होगा और दिबियापुर, झींझक व रूरा नहरपुलों का नये तरीके से निर्माण होना है। तीनों पुलों के लिए अलग से प्रपोजल भेजा गया है। धन स्वीकृत होने पर तीनों पुलों के निर्माण का कार्य शुरू होगा। इससे आवागमन में भी राहत मिलेगी।

Home / Kanpur / नहर विभाग का आया बड़ा प्रोजेक्ट, अब किसानों के साथ इन लोगों को भी मिलेगी बड़ी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो