scriptबोर्ड परीक्षा: इस तरह प्रबंधक के घर से चल रहा था ये सारा खेल, प्लानिंग से हो रहा था काम, ऐसे हुआ खुलासा | board exam copies write in school manager catch home kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

बोर्ड परीक्षा: इस तरह प्रबंधक के घर से चल रहा था ये सारा खेल, प्लानिंग से हो रहा था काम, ऐसे हुआ खुलासा

नकल माफिया सीसीटीवी कैमरो और वॉइस रिकॉर्डिंग से छिपकर संस्थान के बाहर सुरक्षित जगह पर बैठकर पेपर सॉल्व करते हैं।

कानपुरFeb 24, 2019 / 07:00 pm

Arvind Kumar Verma

nakal

बोर्ड परीक्षा: इस तरह प्रबंधक के घर से चल रहा था ये सारा खेल, प्लानिंग से हो रहा था काम, ऐसे हुआ खुलासा

कानपुर देहात-जहां उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में चल रही बोर्ड परीक्षाओं में शक्ति से नकल रोकने के लिए पूरे बंदोबस्त किए। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों के साथ वॉइस रिकॉर्डिंग करवाकर नकल रोकने के प्रयास में लगे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ नकल माफियाओं के हौसले बुलंद होते नजर आ रहे हैं। यह नकल माफिया कोई और नहीं बल्कि शिक्षा विभाग के शिक्षक व कर्मचारी हैं, जिन्होंने नकल कराने का तरीका ही बदल डाला। यह नकल माफिया सीसीटीवी कैमरो और वॉइस रिकॉर्डिंग से छिपकर संस्थान के बाहर सुरक्षित जगह पर बैठकर पेपर सॉल्व करते हैं और फिर वही कॉपिया छात्र-छात्राओं को बांट देते हैं। इन नकल माफियाओं की जानकारी जब जिले की स्वाट टीम को लगी तो उन्होंने मौके पर पहुंचकर देखा, जहां शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के द्वारा कॉपियां सॉल्व की जा रही थी, जिन्हें टीम के द्वारा मौके पर रंगे हाथों पकड़ा गया।
स्कूल के प्रबंधक के घर पर होता था ये खेल

पूरा मामला जनपद कानपुर देहात के विवेकानंद इंटर कॉलेज रायपुर का है। जिसमें यूपी बोर्ड की परीक्षा चल रही है। यहां केंद्र व्यवस्थापक व प्रबन्धक की मिलीभगत से नकल माफियाओं का बोल बाला देखने को मिला है। दरअसल इस परीक्षा केंद्र में छात्र-छात्राओं से अच्छी खासी रकम लेकर उन्हें साल्व की हुई कॉपियां दी जाती हैं। ताज्जुब की बात यह है कि इस काम को कोई और नहीं, स्कूल में तैनात शिक्षक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कर रहे थे। यह लोग पहले तो छात्र छात्राओं से बातें करते हैं और प्रत्येक प्रश्न पत्र के हिसाब से अच्छी खासी रकम वसूल करते हैं। इसके बाद उनकी कापियां परीक्षा केंद्र के पास बने प्रबन्धक के मकान में आराम से बैठकर सॉल्व करके परीक्षार्थियों के पास पहुंचा देते हैं।
स्वाट टीम ने रंगे हांथो दो को दबोचा

यह सारा खेल केंद्र व्यवस्थापक स्कूल के प्रबंधक और शिक्षकों की मिलीभगत से चल रहा था। वहीं इस साल्वर गैंग की जानकारी जब जनपद की स्वाट टीम को हुई तो उन्होंने परीक्षा केंद्र के समीप बने विद्यालय के प्रबंधक के मकान पर छापेमारी की तो मकान में नकल माफियाओं को पेपर साल्व करते पाया। स्वाट टीम ने मौके से एक शिक्षक, जो पेपर सॉल्व कर रहा था और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को धर दबोचा। पकड़े गए आरोपियों के पास से इंटरमीडिएट परीक्षा की दो पुस्तकाए, प्रश्न पत्र जिन पर उत्तर लिखे हुए थे, चार भौतिक विज्ञान की गाइड, दो मोबाइल व पांच हजार रुपए बरामद हुए। वही केंद्र व्यवस्थापक, प्रबंधक व शिक्षक मौका देखकर फरार हो गए।

Home / Kanpur / बोर्ड परीक्षा: इस तरह प्रबंधक के घर से चल रहा था ये सारा खेल, प्लानिंग से हो रहा था काम, ऐसे हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो