scriptअधेड़ ने किशोरी को दो हजार में खरीदा, ट्रेन से कूदकर चाइल्ड लाइन पहुंची पीड़िता | Buy teenager in two thousand child line by jumping from train | Patrika News
कानपुर

अधेड़ ने किशोरी को दो हजार में खरीदा, ट्रेन से कूदकर चाइल्ड लाइन पहुंची पीड़िता

बिहार की रहने वाली है पीड़िता, कश्मीर के कुपवाड़ा निवासी अधेड़ ने खरीद कर निकाह किया

कानपुरFeb 22, 2018 / 11:41 pm

Vinod Nigam

कानपुर। कश्मीर के कुपवाड़ा में रहने वाले एक अधेड़ ने बिहार के बिहार के पुनिया निवासी एक नाबालिग को महज दो हजार रूपए में खरीदा और उसके साथ निकाह कर लिया। अधेड नाबालिग को अपने साथ जम्मू ले जाने के लिए ट्रेन पर सवार हुआ। ट्रेन जैसे ही कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंची, तभी पीड़िता चलती ट्रेन से कूद गई और छिप गई। इस दौरान चाइल्ड लाइन के कर्मचारियों की नजर उस पर पड़ी तो वह उसे लेकर अपने ऑफिस आ गए। जहां उसने फूट-फुट कर अपनी कहानी बयां की। चाइल्ड लाइन के कर्मचारियों ने मामले की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू ही की थी कि गुरूवार को किशोरी का खरीदार और उसके परिजन बाबूपुरवा थाने पहुंचे और किशोरी को वापस करने की गुहार लगाई। पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया और पूछताछ के दौरान अधेड़ ने बताया की 15 फरवरी को निकाह हुआ। 17 फरवरी को पत्नी को लेकर वापस जा रहा था। कानपुर में पत्नी ट्रेन से उतर कर भाग गई थी। पता चलने के बाद हम कानपुर आए। मामले पर बाबुपुरवा पुलिस अधेड़ और उसके साथियों से पूछताछ कर रही है।
जबरन कराया गया निकाह
बिहार पुनिया की रहने वाली किशोरी के परिजनों ने उसके शरीर का शौदा कश्मीर के कुपवाड़ा के रहने वाले अब्दुल करीम कुरैसी से महज दो हजार में कर दिया। किशोरी का जबरन निकाय कराया गया और उसे बिहार से कश्मीर के लिए ट्रेन में बैठाकर रवाना कर दिया। किशोरी ने चाइल्ड लाइन के कर्मियों को
बताया कि परिजनों ने उसकी जबरन शादी अब्दुल करीम कुरैसी से कर दी। इसके बदले अब्दुल करीम कुरैसी ने मेरे परिजनों को दो हजार रूपए दिए। शादी के बाद वह मुझे लेकर कश्मीर जा रहा था। मैंने उसके साथ जाने से इंकार किया तो अधेड़ ने मेरे साथ मारपीट करने के साथ ही साथ नहीं चलने पर जान से मारने की धमकी दी। मुझे कार के जरिए रेलवे स्टेशन लाया गया और ट्रेन में बिठा दिया गया।
चलती ट्रेन से लगा दी छलांग
अब्दुल करीम कुरैसी किशोरी को लेकर कुपवाड़ा के लिए निकला। ट्रेन कानपुर सेंट्रल पर आकर रूकी तो किशोरी दौड़कर बोगी से बाहर निकली और कूदकर वहीं छिप गई। अब्दुल करीम कुरैसी और उसके दो साथी किशोरी को खोजते रहे, पर वह नहीं मिली। इसके बाद तीनों कानपुर से बिहार वापस चले गए। गुरूवार को चाइल्ड लाइन की सूचना पर किशोरी की माँ और पति होने का दावा करने वाला कुपवाड़ा जम्मू कश्मीर बॉर्डर का रहने वाला अब्दुल करीम कुरैसी अपने 2 साथियों खुर्शीद व पूर्णिया बिहार निवासी यूनुस संग चाइल्ड लाइन पहुंचा। जहा उसने 2 हजार रुपये में दुल्हन खरीदने की बात स्वीकारी। पूछताछ में अधेड़ ने बताया की 15 फरवरी को निकाह हुआ। 17 फरवरी को पत्नी को लेकर वापस जा रहा था। कानपुर में पत्नी ट्रेन से उतर कर भाग गई थी। बाबुपुरवा पुलिस अधेड़ और उसके साथियों से पूछताछ कर रही है। आरोपी ने बताया कि किशोरी पूरी तरह बालिग है और मैंने बकाएदा उसके साथ निकाह किया है।
यूनुस ने कराया था रिश्ता, पीड़िता की मां को दिलाया पैसा
चाइल्ड लाइन रेलवे को-ऑर्डिनेटर धर्मेंद्र ओझा ने बताया कि किशोरी प्लेट फॉर्म 5 पर भटकती मिली थी। पूछताछ में जबरन शादी का मामला सामने आने और उसे चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सामे पेश करने के बाद राजकीय बालिका गृह भेजा गया है। बिहार निवासी यूनुस ने जम्मू कश्मीर निवासी अब्दुल करीम कुरैसी का रिश्ता तय कराया था। उसने ही निकाह कराने के बाद 2 हजार रुपये भी किशोरी की माँ को दिए थे। काउंसलर अनीता ने बताया कि युवती की मां ने जो आधार कार्ड दिखाया है। उसमे जन्म का वर्ष 1998 है। जबकि पूछताछ में उसने खुद को नाबालिक बताया है। चाइल्ड लाइन पहुंचे अब्दुल करीम कुरैसी पहले से ही शादीशुदा है। पहली पत्नी उसे छोड़ कर चली गई। उसने एकाकी जीवन से परेशान होकर यूनुस से शादी चर्चा की थी। चाइल्ड लाइन रेलवे के कोऑर्डिनेटर धर्मेंद्र ने बताया कि किशोरी के परिजनों को भी चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सामने पेश कराया जाएगा। वहा के निर्णय के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Home / Kanpur / अधेड़ ने किशोरी को दो हजार में खरीदा, ट्रेन से कूदकर चाइल्ड लाइन पहुंची पीड़िता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो