scriptकैंसर मरीजों के लिए राहत भरी खबर, अब जेके कैंसर संस्थान में 24 घंटे इलाज की सुविधा | Cancer patients now get 24-hour treatment at JK Cancer Institute | Patrika News
कानपुर

कैंसर मरीजों के लिए राहत भरी खबर, अब जेके कैंसर संस्थान में 24 घंटे इलाज की सुविधा

इमरजेंसी में 8 बेड की सेवा शुरू की गई है, जो कि पहली मंजिल में बनाया गया है।

कानपुरNov 18, 2020 / 05:47 pm

Arvind Kumar Verma

कैंसर मरीजों के लिए राहत भरी खबर, अब जेके कैंसर संस्थान में 24 घंटे इलाज की सुविधा

कैंसर मरीजों के लिए राहत भरी खबर, अब जेके कैंसर संस्थान में 24 घंटे इलाज की सुविधा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-कैंसर मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब कानपुर के राजकीय जेके कैंसर संस्थान में इमरजेंसी सेवा शुरू कर दी गई है, जिसका शुभारंभ जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर के प्राचार्य प्रो. आरबी कमल ने किया। अभी तक कैंसर संस्थान में इमरजेंसी सेवा न होने से कैंसर के गंभीर मरीजों के लिए बड़ी दिक्कत थी। मरीजों को इधर उधर भटकना पड़ता था, लेकिन आपातकालीन सेवा शुरू होने से अब मरीजों को कैंसर संस्थान में 24 घंटे इलाज की सुविधा मिलेगी। देर रात तक जटिलता होने पर इमरजेंसी यूनिट में मरीज भर्ती हो पाएंगे। इमरजेंसी में 8 बेड की सेवा शुरू की गई है, जो कि पहली मंजिल में बनाया गया है।
इन सुविधाओं से लैस इमरजेंसी यूनिट

इसमें 4 बेड पुरुष एवं 4 बेड महिलाओं के भर्ती होने के लिए आरक्षित होंगे। इमरजेंसी यूनिट में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन लगी है। वेंटिलेटर सहित आधुनिक तकनीक के उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं। डॉक्टर सहित पैरामेडिकल स्टाफ तैनात कर दिया गया है। प्राचार्य आरबी कमल ने बताया कि जेके कैंसर संस्थान कानपुर में लंबे समय से इमरजेंसी सेवाएं बन्द थीं, जिससे कैंसर पीड़ित गंभीर मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसको लेकर कई शिकायतें मेरे संज्ञान में आईं।
8 बेड की कराई गई व्यवस्था

इस समस्या के निस्तारण के लिए संस्थान के डायरेक्टर से लेकर शासन स्तर पर इमरजेंसी सेवा शुरू करने के प्रयास शुरू किए। साथ ही अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने भी इसके लिए हर संभव मदद करने की बात कही थी। जेके कैंसर संस्थान के निदेशक ने कम समय में आठ बेड की इमरजेंसी यूनिट तैयार कराई है। अब संस्थान में कैंसर के मरीजों को 24 घंटे भर्ती करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस दौरान अगर कैंसर के मरीजों को दूसरी जटिलताएं होंगी तो उन्हें हैलट के विशेषज्ञ चिकित्सक अटेंड करने भी आएंगे।

Home / Kanpur / कैंसर मरीजों के लिए राहत भरी खबर, अब जेके कैंसर संस्थान में 24 घंटे इलाज की सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो