scriptकोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले छोड़ दें सिगरेट एवं पान मसाला, जानिए | Cigarette Pan Masala Dangerous For Corona Vaccination By Doctors | Patrika News
कानपुर

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले छोड़ दें सिगरेट एवं पान मसाला, जानिए

कोरोना के खिलाफ शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी की प्रक्रिया सुस्त पड़ सकती है। इसलिए लोग इन्हें छोड़ दें ताकि वैक्सीनेशन कराने का पूरा फायदा मिल सके।

कानपुरMar 28, 2021 / 05:17 pm

Arvind Kumar Verma

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले छोड़ दें सिगरेट एवं पान मसाला, जानिए

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले छोड़ दें सिगरेट एवं पान मसाला, जानिए

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कोरोना (Corona) से सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का अभियान लगातार चल रहा है। वहीं डॉक्टरों ने वैक्सीन को लेकर लोगों को सलाह दी है। डॉक्टरों का कहना है कि पान मसाला (Pan Masala), सिगरेट (Cigarette) और शराब (Sharab) का सेवन करते हैं तो वैक्सीन के काम करने की क्षमता कम हो जाएगी। कोरोना के खिलाफ शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी (Antibody) की प्रक्रिया सुस्त पड़ सकती है। इसलिए लोग इन्हें छोड़ दें ताकि वैक्सीनेशन कराने का पूरा फायदा मिल सके। उन्होंने बताया कि अगर वैक्सीन लग जाए तो तीन महीने तक कड़ाई से परहेज करें, जिससे वैक्सीन का सही से असर हो सके।
डॉक्टरों का कहना है कि सिगरेट-गुटखा में 620 तरह के घातक रसायन पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को प्रभावित करते हैं। मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विकास मिश्र के मुताबिक किसी तरह का नशा और कार्बोहाइड्रेट युक्त डाइट, कोरोना वैक्सीन का रिस्पांस कम कर देता है। अभी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग रही है। इस पर देश दुनिया में रिसर्च चल रहे हैं। इसलिए वैक्सीनेशन के बाद अधिक सावधानी बरतें।
डल के अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. जीके मिश्र के मुताबिक वैक्सीन की पहली डोज लेने पर कुछ लोगों को बुखार की शिकायत होती है। इससे घबराएं नहीं। यह बेहतर संकेत है। ऐसे लोगों में एंटीबॉडी बनने की प्रक्रिया वैक्सीन लगने के साथ शुरू हो जाती है। इसे केमिकल रिएक्शन के दौरान बेहतर इम्युन रिस्पांस का संकेत माना गया है। पान मसाला और सिगरेट वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। अब तक कई शोधों से यह बात साबित हो चुकी है कि ऐसे लोगों पर किसी भी बीमारी की दवाएं कम असर करती हैं।
डॉ. जीके मिश्र अपर निदेशक स्वास्थ कानपुर मंडल ने बताया कि वैक्सीन लगवाने वालों को पान मसाला, गुटखा, शराब समेत स्टेरायड युक्त खानपान से बचना चाहिए। इस तरह की सतर्कता सम्बंधी गाइडलाइन भी है, मगर लोग इसे पूरी तरह फालो नहीं कर रहे हैं। वैक्सीन सेंटरों पर लोगों को सतर्क किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो