scriptभला कौन करेगा मदद, स्वच्छ भारत मिशन की उड़ रही हैं धज्जियां | Cleanliness mission is going to dumped who will help it | Patrika News
कानपुर

भला कौन करेगा मदद, स्वच्छ भारत मिशन की उड़ रही हैं धज्जियां

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में 15,000 घरेलू इंडीविजुअल ट्वॉयलेट बनाने का टारगेट नगर निगम को दिया गया था, लेकिन हकीकत में अभी तक सिर्फ 4,000 ट्वॉयलेट का निर्माण ही किया जा सका है. इसको लेकर अधिकारियों के माथे पर भी चिंता की लकीरे खींच गई हैं.

कानपुरSep 18, 2018 / 11:29 am

आलोक पाण्डेय

Kanpur

भला कौन करेगा मदद, स्वच्छ भारत मिशन की उड़ रही हैं धज्जियां

कानपुर। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में 15,000 घरेलू इंडीविजुअल ट्वॉयलेट बनाने का टारगेट नगर निगम को दिया गया था, लेकिन हकीकत में अभी तक सिर्फ 4,000 ट्वॉयलेट का निर्माण ही किया जा सका है. इसको लेकर अधिकारियों के माथे पर भी चिंता की लकीरे खींच गई हैं. वहीं तत्कालीन नगर आयुक्त अविनाश सिंह के मौखिक निर्देश पर बड़े पैमाने पर कम्यूनिटी और इंडीविजुअल ट्वॉयलेट ठेकेदारों ने बनाए, अब उनके ट्रांसफर के बाद ठेकेदारों के करोड़ों की पेमेंट फंस गई. कारण है कि क्योंकि कार्यों की फाइल ही नहीं बनाई गई, ऐसे में नगर निगम ने पेमेंट देने से हाथ खड़े कर दिए हैं. जोन-4 में बने लगभग 77 ट्वायॅलेट की पेमेंट के लिए दर्जनों ठेकेदार दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं.
घोर लापरवाही आई थी सामने
पिछले दिनों नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने ट्वॉयलेट्स की समीक्षा बैठक करते हुए ट्वॉयलेट निर्माण में घोर लापरवाही पाई थी. सभी अधिकारियों को 30 सितंबर तक 15,000 ट्वॉयलेट बनाने का लक्ष्य दिया. लेकिन अब यह टारगेट असंभव है, क्योंकि ठेकेदारों ने भी ट्वॉयलेट बनवाने से इंकार कर दिया है. बता दें कि अभी तक स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आईएसएचएल योजना में ट्वॉयलेट बनाने थे. नगर निगम को 9400 ट्वॉयलेट के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं, लेकिन अभी तक 4,000 ट्वॉयलेट का ही निर्माण किया गया है.
अभी भी नहीं ले रहे इंट्रेस्‍ट
कानपुर में 390 बस्तियां हैं, जिनमें हजारों की संख्या में घर हैं. यह सभी लोग या तो खुले में या फिर कम्यूनिटी ट्वॉयलेट में शौच के लिए जाते हैं. वहीं नगर निगम ने इन लोगों को ट्वॉयलेट देने की कभी नहीं सोची. वहीं नगर आयुक्त ने आवेदन के लिए जेडएसओ (जोनल स्वच्छता अधिकारी) को लगाया है, लेकिन वह भी ट्वॉयलेट के लिए आवेदन में कोई खास इंट्रेस्ट नहीं ले रहे हैं. ऐसे में ट्वॉयलेट निर्माण का लक्ष्य कैसे पूरा होगा, यह तो वक्त ही बताएगा.
ऐसा कहते हैं नगर आयुक्‍त
नगर आयुक्‍त संतोष कुमार शर्मा कहते हैं कि 15,000 ट्वॉयलेट निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए दिन-रात प्रयास किए जा रहे हैं. स्वच्छ सर्वे में कानपुर को टॉप पोजिशन में लाने में पूरा प्रयास किया जाएगा.

Home / Kanpur / भला कौन करेगा मदद, स्वच्छ भारत मिशन की उड़ रही हैं धज्जियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो