scriptजब अफसर ने केंद्र का देखा ये हाल, सातवें आसमान पर चढ़ गया पारा, फिर दिए ऐसे निर्देश | cmo angry for looking bad situation of health centre kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

जब अफसर ने केंद्र का देखा ये हाल, सातवें आसमान पर चढ़ गया पारा, फिर दिए ऐसे निर्देश

उन्होंने अव्यवस्थाओं को दूर कर उनके फोटोग्राफ देने के कड़े निर्देश दिये हैं।

कानपुरMar 07, 2019 / 02:51 pm

Arvind Kumar Verma

cmo

जब अफसर ने केंद्र का देखा ये हाल, सातवें आसमान पर चढ़ गया पारा, फिर दिए ऐसे निर्देश

कानपुर देहात-जनपद के संयुक्त जिला अस्पताल में बने पोषण पुनर्वास केंद्र की हालत इस तरह की हो गयी है कि केंद्र खुद कुपोषण का शिकार होकर रह गया है। इस दौरान सीएमओ ने जब औचक निरीक्षण किया तो एनआरसी में फटे गद्दे, चादरों के बिना बेड सहित अन्य खामियां खुलकर सामने आ गईं। इससे सीएमओ का पारा चढ़ गया। उन्होंने अव्यवस्थाओं को दूर कर उनके फोटोग्राफ देने के कड़े निर्देश दिये हैं। साथ ही व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के लिए निर्देशित किया है।
शासन के निर्देश पर कानपुर देहात में कुपोषित बच्चों का इलाज करने के लिए जनवरी 2016 में संयुक्त जिला अस्पताल के इंसेंटिव कार्डिक केयर यूनिट में पोषण पुनर्वास केंद्र की स्थापना की गई थी। ब्लाकों की आरबीएस के टीमों को कुपोषित बच्चों की जांच कर उन्हें एनआरसी भेजने की जिम्मेदारी तय की गई है। साथ ही एनआरसी के जिम्मेदारों को प्रतिमाह 20 बच्चे भर्ती करने का लक्ष्य दिया गया है। कुपोषित बच्चों को 14 दिन तक डाक्टरों की नियमित निगरानी में रखकर उपचार किया जाता है। इसके लिए मौजूदा समय में एक नोडल डाक्टर सहित चार स्टाफ नर्स, काउंसलर, केयरटेकर, कुक व स्वीपर की तैनाती है। इसके बावजूद पोषण पुनर्वास केंद्र खुद की कुपोषण का शिकार होकर रह गया है।
वहीं औचक निरीक्षण करने पहुंचे सीएमओ डा. हीरा सिंह, अपर सीएमओ डा. वीपी सिंह को खामियों का अंबार मिला। उन्होंने गंदगी से भर्ती होने वाले बच्चों में संक्रमण फैलने की आशंका जताकर तत्काल चादरें बदलवाने की हिदायत दी। वार्ड में सिर्फ एक बच्चा भर्ती होने की जानकारी पर सीएमओ ने कुपोषित बच्चों को भर्ती कर नियमित उपचार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अव्यवस्थाओं को दूर कर उनकी फोटोग्राफ उपलब्ध कराने को कहा। खामियों पर नाराज सीएमओ ने जिला अस्पताल पुरुष के सीएमएस डा. रमेश बाबू व महिला अस्पताल की सीएमएस डा. कुमकुम शर्मा को भी नियमित निरीक्षण कर अव्यवस्थाओं की रिपोर्ट देने की बात कही।

Home / Kanpur / जब अफसर ने केंद्र का देखा ये हाल, सातवें आसमान पर चढ़ गया पारा, फिर दिए ऐसे निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो