scriptकोरोना महामारी में इस कारोबार को लगी लंबी चपत, 20 से 22 करोड़ का हुआ नुकसान | Corona epidemic hit this business, loss of 20 to 22 crores here | Patrika News
कानपुर

कोरोना महामारी में इस कारोबार को लगी लंबी चपत, 20 से 22 करोड़ का हुआ नुकसान

मार्च से लेकर जून माह में भीषण गर्मी में भारी डिमांड होती थी।

कानपुरJun 03, 2020 / 04:52 pm

Arvind Kumar Verma

कोरोना महामारी में इस कारोबार को लगी लंबी चपत, 20 से 22 करोड़ का हुआ नुकसान

कोरोना महामारी में इस कारोबार को लगी लंबी चपत, 20 से 22 करोड़ का हुआ नुकसान

कानपुर देहात-कोरोना वायरस की दस्तक ने देश के लोगों में जहां दहशत मचा दी। वहीं लॉकडाउन होने के बाद सभी उद्योग एवं व्यापार ठप हो गए। इसके साथ ही सीजनली फल, खाद्य पदार्थो सहित शीतल पेय (कोल्ड ड्रिंक) का उत्पादन व सप्लाई भी प्रतिबंधित हो गई। जिससे कानपुर देहात के थोक व्यापारियों सहित फुटकर व्यापारियों को बड़ा नुकसान हुए है। मार्च से लेकर जून माह में भीषण गर्मी में जहां कोल्ड ड्रिंक की भारी डिमांड होती थी। यहां तक कि शीतल पेय उत्पादों की आपूर्ति करना भी मुश्किल होता था। वहीं मार्च माह में ही इस वैश्विक महामारी की वजह से लॉकडाउन शुरू हो गया। फिर सभी दुकान, प्रतिष्ठान व बड़े बड़े उद्योगों को पाबंद कर दिया गया और लोग घरों में कैद हो गए। इसी सीजन में जनपद में 20 से 22 करोड़ का होने वाला कोल्ड ड्रिंक का कारोबार भी बंद हो गया।
कई लोगों का रोजगार भी हांथ से चला गया। जबकि झींझक के पेप्सी के थोक व्यापारी रजोली गुप्ता ने बताया कि कोल्ड ड्रिंक के सीजनल समय पर लॉकडाउन होने से खासा असर पड़ा है। पूरे वर्ष को देखें तो गर्मी के दिनों में 60 प्रतिशत बिक्री होती थी, जो ठप हुई। इससे 20 से 22 करोड़ की चपेट लगी है। दरअसल इस समय शादी विवाह की सहालग भी चलती थी, इससे भी कोल्ड ड्रिंक की सप्लाई बड़ी तादात में होती थी, जो पूरी तरह बंद रही।
उन्होंने बताया कि हालांकि गेहूं कटाई के समय बिक्री जरूर हुई, लेकिन विगत वर्षों की तुलना में नगण्य रही। दरअसल कोरोना को लेकर चिकित्सकों ने भी इसके संक्रमण से बचने के लिए शीतल पेय उपयोग न करने की सलाह दी। सभी शीतल पेय से बचने एवं गर्म पानी पीने की सलाह दी, जिसका खासा असर लोगों में दिखा। हालांकि लॉकडाउन-5 शुरू होने पर अधिकांश प्रतिष्ठानों को खोले जाने की राहत दी गई है, लेकिन कोल्ड ड्रिंक पर इस महामारी का प्रभाव अभी भी दिख रहा है।

Home / Kanpur / कोरोना महामारी में इस कारोबार को लगी लंबी चपत, 20 से 22 करोड़ का हुआ नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो